Bihar सुप्रसिद्ध गणितज्ञ और नालंदा खुला विश्वविद्यालय, पटना के माननीय कुलपति प्रो. केसी सिन्हा सर को मगध विश्वविद्यालय, बोधगया का कुलपति बनने पर बहुत-बहुत बधाई।

बहुत-बहुत बधाई

सुप्रसिद्ध गणितज्ञ और नालंदा खुला विश्वविद्यालय, पटना के माननीय कुलपति प्रो. केसी सिन्हा सर को मगध विश्वविद्यालय, बोधगया का कुलपति बनने पर बहुत-बहुत बधाई।

बहुत-बहुत बधाई (19.08.2021)
1. देश के जाने-माने गणितज्ञ, पटना साइंस कॉलेज के पूर्व प्राचार्य और भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली के अध्यक्ष गुरूवर प्रोफेसर डाॅ. रमेशचन्द्र सिन्हा के अनुज Prof. K. C. Sinha Sir को नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी, पटना का कुलपति नियुक्त होने पर बहुत-बहुत बधाई।

हमें इंटरमीडिएट में आपकी पुस्तकों का क्रेज हुआ करता था और हम मित्रों के ‘आइकाॅन’ हुआ करते थे। बाद में गुरूवर प्रोफेसर रमेशचंद्र सिन्हा के माध्यम से आपसे कई बार मिलना हुआ और आपकी विद्वतापूर्ण पुस्तकों से भी अधिक आपके सहज-सरल एवं निर्मल व्यवहार का कायल बन गया। बहुत-बहुत बधाई। सादर प्रणाम।

💐💐

2. सिन्हा बंधु की सहजता (13. 03. 2022)
——–

सुप्रसिद्ध गणितज्ञ और नालंदा खुला विश्वविद्यालय, पटना एवं वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा के माननीय कुलपति डॉ. के. सी. सिन्हा से मिलकर काफी प्रसन्नता हुई और अक्षय प्रेरणा मिली।

डॉ. के. सी. सिन्हा सर ने 12 मार्च, 2022 को दर्शन परिषद्, बिहार के 43 वें त्रिदिवसीय वार्षिक अधिवेशन की अध्यक्षता की। यह अधिवेशन स्नातकोत्तर दर्शनशास्त्र विभाग, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा के तत्वावधान में एम. एम. कालेज, आरा में आयोजित किया गया।

यह सुखद आश्चर्य का विषय है कि इस कार्यक्रम के उद्घाटनकर्ता भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद्, नई दिल्ली के अध्यक्ष प्रो. (डॉ.) रमेशचन्द्र सिन्हा माननीय कुलपति महोदय के सहोदर भाई हैं।

आज के समय में ऐसी जोड़ी विरल है। आज प्राय: सब लोग सत्ता, संपत्ति एवं शक्ति के प्रदर्शन में ही लगे रहते हैं, ऐसे में डॉ. के. सी. सिन्हा एवं डॉ. आर. सी. सिन्हा (सिन्हा बंधु) की सहजता एवं सरलता हमें चकित करती है। हमें तो ऐसा लगता है कि आज भी दोनों भाइयों में ‘अच्छा’ बनने की होड़ लगी हुई है।

धन्य हैं वे माता-पिता, जिन्होंने ऐसे ‘विभूति द्वय’ को जन्म दिया है।

🙏🙏🙏🙏

– डॉ. सुधांशु शेखर