BNMU। बीएनएमयू : विभिन्न पदाधिकारियों की बैठक

विभिन्न पदाधिकारियों की बैठक
भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के कुलपति डाॅ. अवध किशोर राय की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक शनिवार को आयोजित की गई। इसमें विश्वविद्यालय के कार्यों को और गति देने पर विचार किया गया। बैठक में ऑनलाइन लर्निंग की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया गया और इसमें बीपीएससी के माध्यम से नियुक्त असिस्टेंट प्रोफेसरों की सक्रिय भागीदारी की प्रशंसा की गई।प्रति सप्ताह प्रतिवेदन भेजा जा रहा है। ई. लर्निंग का काम चल रहा है। प्रति सप्ताह राज भवन को भी ई. लर्निंग का प्रतिवेदन भेजा जा रहा है। विश्वविद्यालय द्वारा  यू-ट्यूब 527 एवं टेलीग्राम 260 ई. कंटेंट जारी किए गए हैं। वेबसाइट पर 396 कंटेंट अपलोड किया गया है।
अपर सचिव, राज्यपाल सचिवालय, बिहार, राजभवन पटना के पत्रांक-वि.वि.(विविध)-11/2020-758/रा. स.(1), दिनांक 14.05.2020 और सरकार के विशेष सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार सरकार, पटना के पत्रांक 15/एम 1-40/2020-799 दिनांक 11.05.2020 के आलोक में कोविड-19 के कारण लाॅकडाउन अवधि में विश्वविद्यालय के आवश्यक कार्य सुचारु रूप से कार्यान्वयन हेतु कई निर्देश दिए हैं।
1. विश्वविद्यालय मुख्यालय / स्नातकोत्तर विभागों/ महाविद्यालयों के कार्यालय एवं कोषांग कर्मचारियों के वेतनादि भुगतान, न्यायालय से संबंधित वाद, संबंधन से संबंधित एवं अन्य अत्यावश्यक कार्यों के लिए खुले रहेंगे।
2. विश्वविद्यालय मुख्यालय /स्नातकोत्तर विभागों/ महाविद्यालयों में वर्ग “क” एवं “ख” के कर्मी /अधिकारी/ सेवक नियमित तौर पर प्रतिदिन कार्यालय आयेंगे। वर्ग ” ग” एवम अन्य न्यून वर्गीय कर्मी तथा संविदा कर्मी के 33% कर्मचारी प्रतिदिन कार्यालय आयेंगे।
3. विश्वविद्यालय मुख्यालय/स्नातकोत्तर विभागों/महाविद्यालयों के प्रशाखाओं /कोषांगों में पदस्थापित कर्मियों/डाटा एंट्री ऑपरेटरों / संविदा कर्मियों/कार्यालय परिचारी के संबंध में संबंधित नियंत्री पदाधिकारी द्वारा आंतरिक व्यवस्था के तहत रोस्टर का निर्धारण किया जायेगा। यह रोस्टर दिनांक- 17.05.2020 तक प्रभावी रहेगा।
4. विश्वविद्यालय मुख्यालय/स्नातकोत्तर विभागों /महाविद्यालयों के सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को कोविड-19 के प्रबंधन संबन्धी राष्ट्रीय मार्गदर्शिका तथा कार्यालय में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निर्धारित SOP का अक्षरशः पालन करना होगा एवम सभी पदाधिकारी / कर्मी मास्क पहन कर कार्यालय आएंगे।
5.भारत सरकार के पत्रांक 40-3/2020-DM-1(A) दिनांक 15.05.2020 के मार्गदर्शिका के अनुसार विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित महाविद्यालयों एवं स्नातकोत्तर विभागों में अध्ययन-अध्यापन का कार्य स्थगित रहेगा।तथापि ऑनलाइन अध्ययन-अध्यापन के माध्यम से एकैडमिक कैलेण्डर का अनुपालन करेंगे।
6.लॉक डाउन की अवधि में नियमित विश्वविद्यालय सेवकों का कोविड-19 महामारी के कारण वेतन भुगतान के संबंध में वित्त विभाग के पत्रांक-2419 दिनांक 04.05.2020 में वर्णित निर्देश लागू होंगे।
बैठक में कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई और आवश्यक निर्णय लिए गए।
बैठक में प्रति कुलपति डॉ. फारूक अली, डीएसडब्लू डॉ. अशोक कुमार यादव, कुलानुशासक डॉ. बी. एन. विवेका, कुलसचिव डॉ. कपिलदेव प्रसाद एवं वित्त पदाधिकारी सूरजदेव प्रसाद उपस्थित थे।