MP मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे मोहन यादव

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मोहन यादव को राज्य का अलगा मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया है। मोहन यादव ने शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे दिग्गज नेताओं को सीएम रेस से आउट करके मुख्यमंत्री बनने वाले हैं। यह फैसला सोमवार 11 दिसंबर 2023 को बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद आया है।

 कौन हैं मोहन यादव ?

-25 मार्च 1965 को मध्य प्रदेश के उज्जैन में जन्मे मोहन यादव कई सालों से बीजेपी से जुड़े हुए हैं। वह मध्य प्रदेश के जाने-माने नेता हैं। अपने राजनीतिक प्रयासों के अलावा, उन्हें एक व्यवसायी के रूप में भी जाना जाता है।हा

हाल के 2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में, मोहन यादव ने कांग्रेस उम्मीदवार चेतन प्रेमनारायण यादव के खिलाफ 12,941 वोटों के अंतर से जीत हासिल करते हुए, उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र में अपनी सीट का सफलतापूर्वक बचाव किया। ये उनकी लगातार तीसरी जीत थी। उन्हें कुल 95,699 वोट मिले थे।

मोहन यादव मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र के विधायक के रूप में कार्यरत थे। उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र, जो मालवा उत्तर क्षेत्र का हिस्सा है और उज्जैन लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है, 2003 से भाजपा के लिए एक गढ़ रहा है।

मोहन यादव का राजनीतिक करियर 2013 में विधायक के रूप में उनके पहले चुनाव के साथ शुरू हुआ, और उसके बाद 2018 के मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में उन्हें फिर से चुना गया था।

मध्य प्रदेश के राजनीतिक परिदृश्य में मोहन यादव का प्रभाव तब और मजबूत हो गया जब उन्होंने 2 जुलाई, 2020 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी।