New India@75 : द्वितीय चरण का शुभारंभ 12 अक्टूबर से*

*न्यू इंडिया@75 : द्वितीय चरण का शुभारंभ 12 अक्टूबर से*

न्यू इंडिया@75 कैंपेन का प्रथम चरण की अपार सफलता के बाद 12 अक्टूबर से द्वितीय चरण का शुभारंभ होने जा रहा है। इस चरण में बिहार के चयनित महाविद्यालयों के प्रतिभागियों के बीच एड्स, टीबी एवं रक्तदान को लेकर जागरूकता पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है। मधेपुरा जिले के प्रतिभागियों का थीम एड्स नियंत्रण है।

द्वितीय चरण हेतु पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक निर्धारित की गई है। पंजीकरण का लिंक जारी कर दिया गया है- https://forms.gle/Y4V6BQDGQxQdBYWB8

कैंपेन के जिला नोडल ऑफिसर डाॅ. सुधांशु शेखर ने बताया कि न्यू इंडिया कैंपेन के द्वितीय चरण के शुभारंभ समारोह में मधेपुरा जिला की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही जिला स्तर पर शुभारंभ सह सहभागिता कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। इसमें जिले के सभी चयनित महाविद्यालयों के प्रतिभागियों और नोडल ऑफिसर तथा प्रधानाचार्यों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डाॅ. आर. के. पी. रमण, प्रति कुलपति प्रोफेसर डाॅ. आभा सिंह एवं एनएसएस समन्वयक डाॅ. अभय कुमार को भी आमंत्रित किया जाएगा।

मालूम हो कि भारत सरकार ने वर्ष 2022 में देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए सभी विभाग पहल कर रहे हैं। इसी कड़ी में राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (एनएसीओ) ने किशोरों एवं युवाओं को लेकर एक अनोखी पहल की है। इसे न्यू इंडिया@ 75 अभियान नाम दिया गया है। यह अभियान 12 अगस्त, 2021 से 30 मार्च, 2022 तक तीन चरणों में सुनिश्चित है। 12 अगस्त को प्रथम चरण का उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया के हाथों संपन्न हुआ था। आगे 12 अक्टूबर को द्वितीय चरण का और एक दिसंबर को तृतीय चरण का उद्घाटन निर्धारित है।

डाॅ. शेखर ने बताया कि न्यू इंडिया कैंपेन के प्रथम चरण में बिहार का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा और इसमें मधेपुरा जिला तथा विशेषकर टी. पी. काॅलेज की सराहनीय भागीदारी रही। टी. पी. काॅलेज से सर्वाधिक प्रतिभागी पंजीकृत हुए और यहाँ की एक छात्रा प्रीति कुमारी को राज्य में चतुर्थ स्थान प्राप्त हुआ