BNMU SAMVAD

Madhepura मतदान हमारा सबसे बड़ा राष्ट्रीय कर्तव्य है : डॉ. अशोक 

*एनसीसी कैडेट्स द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत संगोष्ठी एवं रैली*

 

मतदान हमारा सबसे बड़ा राष्ट्रीय कर्तव्य है : डॉ. अशोक

मतदान हमारा सबसे बड़ा राष्ट्रीय कर्तव्य है। इसके जरिए हम अपने समाज एवं राष्ट्र के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाते हैं।

यह बात श्रीकृष्ण विश्वविद्यालय, उदाकिशुनगंज के कुलपति सह मधेपुरा महाविद्यालय, मधेपुरा के संस्थापक प्रधानाचार्य डॉ. अशोक कुमार ने कही। वे शुक्रवार को मधेपुरा महाविद्यालय, मधेपुरा में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) द्वारा आयोजित मतदाता जागरूकता संगोष्ठी सह रैली का उद्घाटन कर रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन 17 बिहार बटालियन, एनसीसी, सहरसा के निदेशानुसार किया गया।

 

*राष्ट्र-निर्माण का यज्ञ है मददान*

उन्होंने कहा कि मतदान वास्तव में राष्ट्र-निर्माण का यज्ञ है। इसमें हमारा एक-एक वोट महत्वपूर्ण है। हम अपने वोट के माध्यम से अपना जनप्रतिनिधि चुनते हैं, जो हमारी राष्ट्रीय नीतियों को तय करते हैं। जाहिर है कि

 

*राष्ट्र-निर्माण की जिम्मेदारी निभाएं युवा*

इस अवसर पर मुख्य अतिथि दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. सुधांशु शेखर ने कहा कि युवा ही राष्ट्र के भविष्य हैं। उन्हें आगे बढ़कर राष्ट्र-निर्माण की जिम्मेदारियों को निभाना चाहिए। युवाओं को उत्साहपूर्वक मतदान में भाग लेना चाहिए और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए।

*लोकतंत्र की मजबूती के हो रहे हैं कार्यक्रम*

 

कार्यक्रम की अध्यक्षता एवं संचालन करते हुए मधेपुरा महाविद्यालय के एनसीसी पदाधिकारी सह बीएनएमयू के सिंडिकेट सदस्य सह कैप्टन गौतम कुमार ने कहा कि एनसीसी हमेशा राष्ट्रहित एवं जनसरोकार के कार्यों के लिए समर्पित रहा है। इसी कड़ी में लोकतंत्र की मजबूती के लिए जगह-जगह जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

 

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए उपाचार्य डॉ. भगवान कुमार मिश्र ने कहा कि हम अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर मतदान करें। अच्छे लोगों को चुनें और राष्ट्र को आगे बढ़ाने में योगदान दें।

 

*दिलाई गई शपथ*

संगोष्ठी के दौरान सबों को मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई गई। “हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, भयमुक्त होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें।”

 

*निकाली गई जागरूकता रैली*

कार्यक्रम के अंत में एनसीसी कैडेट्स द्वारा एक जागरूकता रैली भी निकाली गई। रैली में कई नारे लगाए गए। इनमें ‘देश के लिए मतदान’, ‘मतदान करना एक बड़ी जिम्मेदारी अबकी बार 18 की बारी’, ‘मधेपुरा है तैयार, मतदान करेंगे सब इस बार’ आदि नारे शामिल थे।

इस अवसर पर एनसीसी कैडेट्स सुभाष कुमार, दीपु कुमार, राजेश कुमार, अनुराग, मुस्कान कुमारी, सुधा कुमारी, रश्मि कुमारी, ब्यूटी कुमारी, महारानी कुमारी, नेहा, प्रीति कुमारी आदि उपस्थित थे।