BNMU। मधेपुरा : कल, आज और कल विषयक वेबिनार का आयोजन

मधेपुरा : कल, आज और कल विषयक वेबिनार का आयोजन

मधेपुरा का अतीत काफी गौरवशाली रहा है। इस क्षेत्र से कई महान ॠषियों-मुनियों, भिक्षुओं, स्वतंत्रता सेनानियों एवं राष्ट्र निर्माताओं का नाम जुड़ा हुआ है। हमें अपनी प्राचीन गरिमा को याद रखते हुए वर्तमान का मूल्यांकन करना है और उज्जवल भविष्य की रूपरेखा तय करनी है। हम सबों को मिलकर मधेपुरा के समग्र विकास में अपनी-अपनी सकारात्मक भूमिका निभानी है।यह बात बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के कुलपति प्रोफेसर डॉ. आर. के. पी. रमण ने कही। वे मधेपुरा जिले के 40 वें स्थापना दिवस के अवसर पर मधेपुरा यूथ ऐसोसिएशन (माया) के द्वारा आयोजित ऑनलाइन वेबिनार का उद्घाटन कर रहे थे। वेबिनार का विषय मधेपुरा : कल, आज और कल (शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार) था।

कुलपति ने कहा कि जिले में शिक्षा की बेहतर व्यवस्था है। इसमें संसाधनों की कमी दूर करने और गुणवत्ता बढ़ाने की दिशा में कार्य करना है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी सुविधाएँ बढ़ाने की जरूरत है। मधेपुरा में कृषि एवं पशुपालन आधारित रोजगार की अपार सम्भावनाएँ हैं।

कुलपति ने कहा कि सबसे पहले हमें शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करना होगा। यदि शिक्षा सर्वोत्तम हो, तो स्वास्थ्य एवं रोजगार के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलती है।

कुलपति ने सभी लोगों से अपील की कि कोरोना संक्रमण की इस घड़ी में अपना एवं अपने परिजनों का ख्याल रखें। साथ ही मधेपुरा के आम नागरिकों की रक्षा के लिए सभी प्रयत्न करें।उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि उनका जन्म मधेपुरा की पावन धरती पर हुआ है। उन्होंने स्थापना दिवस के अवसर पर सभी जिलेवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने ईश्वर से प्रार्थना की कि मधेपुरा के लोगों के चेहरे पर हमेशा मुस्कान बनी रहे।

शिक्षा: कल, आज और कल पर विचार व्यक्त करते हुए बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के सिंडिकेट सदस्य डॉ. जवाहर पासवान ने कहा कि हमें सबसे पहले प्राथमिक शिक्षा को बेहतर बनाना होगा। हमें ऐसी व्यवस्था करनी होगी कि बच्चे को विद्यालय में सिर्फ भोजन एवं पोशाक नहीं मिले, बल्कि उन्हें मानसिक विकास का खुराक भी मिले।

उपकुलसचिव (अकादमिक) डॉ. सुधांशु शेखर ने कहा कि हमें मधेपुरा में शिक्षा के क्षेत्र में पूँजी निवेश को बढ़ाना होगा और यहाँ से प्रतिभाओं का पलायन भी रोकना होगा। साथ ही इस मिट्टी से निकलकर देश-दुनिया में अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रहे लोगों को एक साथ जोड़ना होगा।सदस्य माया सह सचिव जिला कबड्डी संघ, मधेपुरा अरुण कुमार ने खेल : कल, आज और कल विषय पर विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि मधेपुरा की प्रतिभाओं को समुचित अवसर देने की जरूरत है। उन्होंने मधेपुरा में निर्मित हो रहे रेलवे इंजन पर मधेपुरा का नाम अंकित नहीं होने पर चिंता व्यक्त की।

स्वास्थ्य : कल, आज और कल विषय पर विचार व्यक्त करते हुए सचिव, आईएमए, मधेपुरा के सचिव डा. दिलीप सिंह ने कहा कि आज महामारी के दौर में चिकित्सक समुदाय अपनी जान पर खेलकर लोगों की सेवा में लगे हैं। यहाँ कई जिले के लोगों का इलाज हो रहा है।

मधेपरा की बेटी सह कटिहार में कार्यरत न्यायिक दंडाधिकारी जयश्री कुमारी ने कहा कि हम सभी मधेपुरा के विकास में अपना-अपना योगदान दें।

रोजगार : कल, आज और कल विषय पर फिश फीड उधोग के ज्योति मंडल एवं संवेदक मनोज कुमार ने अपने विचार व्यक्त किए। वक्ताओं ने कहा कि मधेपुरा में रोजगार की अपार संभावनाएँ हैं। उन संभावनाओं को आगे लाने की जरूरत है।विषय प्रवेश माया के संरक्षक सह अध्यक्ष प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन, मधेपुरा के अध्यक्ष किशोर कुमार ने किया। उन्होंने कहा कि मधेपुरा जिला का ऐतिहासिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से काफी महत्व है। यहाँ शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार एवं पर्यटन की भी अपार संभावनाएँ हैं।

अध्यक्षता करते हुए माया, मधेपुरा के अध्यक्ष राहुल कुमार यादव ने कहा कि मधेपुरा यूथ ऐसोसिएशन (माया) की स्थापना 12 जनवरी, 2015 को मधेपुरा के कुछ युवाओं ने मिलकर किया था। इसका विधिवत पंजीकरण ट्रष्ट के रूप में 26 नवम्बर, 2018 को किया गया। ‘माया’ युवाओं की उर्जा को सकारात्मक एवं सृजनात्मक दिशा देने के संकल्प के साथ स्वच्छ, सुंदर एवं समृद्ध मधेपुरा के लिए प्रयासरत है। संगठन ने मधेपुरा में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार एवं पर्यावरण आदि को केंद्र में रखकर काफी काम किया है। विश्वविद्यालय और जन नायक कर्पूरी ठाकुर चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में भी छात्रहित एवं जनहित के मुद्दों को लेकर सक्रिय है। संगठन द्वारा पूर्व में भी सेमिनार, परिचर्चा, गोष्ठी आदि के आयोजन होते रहे हैं, जिनम कुछ दिनों पूर्व नदी संरक्षण विषय पर आयोजित सेमिनार विशेष रूप से उल्लेखनीय है। संप्रति मधेपुरा : कल, आज और कल विषयक यह वेबिनार भी उसी दिशा में एक कदम है।

कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। स्वागत भाषण माया के सदस्य सह कोसी टाइम्स के संपादक प्रशांत कुमार ने दिया। शिवाली कुमारी ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। संचालन माया के संरक्षक सह न्यूज18 के संवाददाता तुरबसू बंटी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन माया के कोषाध्यक्ष सुधांशु कुमार ने किया।

इस अवसर पर डॉ श्लेषा सचिन्द्र (नई दिल्ली), अमित बिमल (नोएडा), मधेपुरा टाइम्स के संस्थापक राकेश सिंह, भाजपा नगर अध्यक्ष अंकेश गोप, निदेशक गौतम इंफोटेक अमित गौतम, निदेशक आर आर ग्रीन फील्ड राजेश राजू, अमित बलटन, सतीश कुमार, आशीष सोना, अमित कुमार, माया उपाध्यक्ष सौरव यादव, सचिव अविनाश कुमार, बबलू यादव, राजेश कुमार, बबलू पासवान, गुड़िया कुमारी, संजय कुमार, साजन कुमार, सज्जन कुमार,अनुराग,रंजीत, रमण, अरविंद मिश्रा, चंदन प्रताप, आदित्य राज,कुंदन राय, संजीव कुमार, रोहित कुमार, सपना कुमारी, पूजा सिंह, राहुल कुमार, गुलशन कुमार आदि उपस्थित थे। मधेपुरा के बाहर रह रहे कई अन्य गणमान्य भी इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए और अपनी शुभकामनाएं दीं।

कार्यक्रम के अंत में कोरोना संक्रमण के कारण दिवंगत हुए सभी लोगों की की आत्मा की शांति की कामना की गई और ईश्वर से प्रार्थना की गई कि वे उनके परिजनों को दुख सहने की क्षमता प्रदान करें।