BNMU। दिव्यांग दिवस पर सम्मान समारोह सह परिचर्चा का आयोजन 

दिव्यांग दिवस पर सम्मान समारोह सह परिचर्चा का आयोजन 

विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर रााष्ट्रीय सेवा योजना, ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा की ओर से सम्मान समारोह सह परिचर्चा का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए शिक्षाशास्त्र विभाग के प्रोफेसर इंचार्ज प्रोफेसर डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि सरकार एवं समाज को दिव्यांग लोगों को समाज की मुख्यधारा में लाने हेतु प्रयास करना चाहिए। बिहार सरकार द्वारा दिव्यांगों के लिए पांच प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था करना एक बेहतर पहल है। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने जीवन में कभी भी दिव्यांगता को हावी नहीं होने दिया। सभी दिव्यांग साथियों को भी हमेशा अपना आत्मविश्वास बनाए रखना चाहिए। कभी भी हार नहीं मानना चाहिए। मुख्य अतिथि एकेडमिक निदेशक प्रोफेसर डॉ. एम. आई. रहमान ने कहा कि हमारा जीवन महत्वपूर्ण है। हमें हमेशा जीवन में आगे बढ़ते रहना चाहिए। यदि हमारे मन में कार्य करने का जज़्बा हो, तो हम कुछ भी कर सकते हैं। क्योंकि हमारे सभी कार्य मस्तिष्क से संचालित होते हैं।

उन्होंने कहा कि वास्तव में अपंग वह है, जो सब कुछ होते हुए भी कुछ करने की नहीं सोचता है। वास्तव में दिव्यांगता एक अभिशाप नहीं है, बल्कि एक चुनौती है। हम दिव्यांगों का हौसला बढ़ाएं।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एनएसएस समन्वयक डाॅ. अभय कुमार ने कहा कि हमें दिव्यांग कर्मियों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए। समाज में सबों को आगे बढ़ने का अवसर मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में व्यक्त विचारों को सुनकर लोगों को प्रेरणा मिलेगी। यू-ट्यूब चैनल बीएनएमयू संवाद के माध्यम से इसे देश-दुनिया में देखा जा रहा है।

जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. सुधांशु शेखर ने कहा कि हमें किसी भी परिस्थिति में अपने मनोबल को कमजोर नहीं करना चाहिए। इच्छाशक्ति के बल पर किसी भी परिस्थिति का मुकाबला किया जा सकता है। कई दिव्यांग व्यक्ति किसी भी सामान्य व्यक्ति से ज्यादा सक्षमता से कार्य कर सकते हैं।

शोधार्थी सारंग तनय ने कहा कि हमें किसी भी दिव्यांग व्यक्ति से नफरत नहीं करनी चाहिए। हमें दिव्यांग व्यक्ति को यह एहसास दिलाना चाहिए कि यदि उसके किसी अंग में कोई कमी है, तो उसकी भरपाई करने के लिए हम उसके साथ खड़े हैं।

इस अवसर पर सम्मानित होने वाले कर्मी बिमल कुमार ने कहा कि बीएनएमयू में काम करना अपने आपमें गर्व की बात है। यहाँ के शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों से उन्हें काफी प्रेम एवं सहयोग मिल रहा है।

कार्यक्रम का संचालन सीनेटर रंजन यादव ने किया। इस अवसर पर पर सी. एम. साइंस काॅलेज, मधेपुरा के डाॅ. संजय कुमार परमार, के. पी. काॅलेज, मुरलीगंज के डाॅ. अमरेन्द्र कुमार, काउंसिल मेम्बर दिलीप कुमार दिल, सिकंदर कुमार, लक्ष्मण कुमार, मणीष कुमार आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का बीएनएमयू संवाद यू-ट्यूब चैनल से लाइव प्रसारण भी किया गया।