Maths मैथेमेटिक्स डे 22 दिसंबर, 2022 को

मैथेमेटिक्स डे

स्नातकोत्तर गणित विभाग, ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय,
मधेपुरा के तत्वावधान में 22 दिसंबर गुरूवार को पू. 10 बजे से नेशनल मैथेमेटिक्स डे का आयोजन सुनिश्चित है। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य प्रो. (डॉ.) कैलाश प्रसाद यादव करेंगे। अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ. मिथिलेश कुमार अरिमर्दन मुख्य अतिथि और दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. सुधांशु शेखर विशिष्ट अतिथि होंगे।

कार्यक्रम का संचालन गणित विभागाध्यक्ष ले. गुड्डु कुमार करेंगे। ले. कुमार ने एक सूचना जारी कर सभी विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने का निदेश दिया है।

गणित दिवस
————
भारत सरकार ने 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस घोषित किया। भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 26 फरवरी 2012 को मद्रास विश्वविद्यालय में भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन (22 दिसंबर, 1887-26 अप्रैल, 1920) के जन्म की 125 वीं वर्षगांठ के समारोह के उद्घाटन समारोह के दौरान 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाए जाने कि घोषणा की थी। इस अवसर पर सिंह ने यह भी घोषणा की कि 2012 को राष्ट्रीय गणित वर्ष के रूप में मनाया जाएगा।

भारत सरकार ने 2012 में राष्ट्रीय गणित दिवस और रामानुजन की विशेषता को समर्पित एक भारतीय डाक टिकट जारी किया था। हर वर्ष भारत में राष्ट्रीय गणित दिवस और विश्वविद्यालयों में कई शैक्षिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है। 2017 में, आंध्र प्रदेश के चित्तूर में कुप्पम में रामानुजन मठ पार्क के खुलने से इस दिन का महत्व और ज्यादा बढ़ गया।