Education। नागेश्वर शर्मा नहीं रहे

नागेश्वर शर्मा नहीं रहे
—————————
राज्य के उच्च शिक्षा निदेशक एवं बिहार इंटरमीडिएट शिक्षा परिषद के अध्यक्ष रह चुके जाने-माने शिक्षाविद डॉ. नागेश्वर प्रसाद शर्मा नहीं रहे।

पटना विश्वविद्यालय के भौतिकी के प्रोफेसर के पद से सेवानिवृत्त डॉ. शर्मा 89 साल के थे। उन्होंने एक मई को तड़के पटना में अपने लोहानीपुर स्थित आवास पर अंतिम सांस ली। वे अपने पीछे दो पुत्र एवं दो पुत्री सहित भरे-पूरे परिवार तथा अपने चाहने वालों को शोक-संतप्त छोड़ गये हैं। उनका जन्म पटना जिले के मसौढ़ी के तिनेरी गांव में हुआ था। स्कूली शिक्षा के बाद उनकी पढ़ाई पटना विश्वविद्यालय में हुई। पटना विश्वविद्यालय से एमएससी करने के बाद पटना विश्वविद्यालय में ही उन्होंने शिक्षण कार्य प्रारंभ किया।
उन्होंने इंग्लैंड से पीएचडी की। वे इराक के बगदाद में अस्टिटेंट प्रोफेसर एवं लीबिया के त्रिपोली में विजिटिंग प्रोफेसर भी रहे।
शिक्षा व्यवस्था पर उन्होंने कई किताबें लिखीं। इनमें बिहार के ढहते विश्वविद्यालय, इंटर काउंसिल: एक हकीकत, बिहार का सिसकता शिक्षा- तंत्र, हायर एजुकेशन सुर्खियों में रही। उन्होंने भौतिकी की भी कई किताबें लिखीं, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित हुईं। भौतिकी पर उनकी एक किताब लीबिया से भी प्रकाशित है। सांस तोड़ने के पहले वे शिक्षा व्यवस्था पर एक और किताब पूरी कर चुके थे।

-Lakshmikant Sajal जी का फेसबुक पोस्ट