BNMU। सीनेटर ने उपमुख्यमंत्री से मिलकर सौंपा पाँचसूत्री ज्ञापन

BNMU। सीनेटर ने उपमुख्यमंत्री से मिलकर सौंपा पाँचसूत्री ज्ञापन

बीएनएमयू के सीनेटर रंजन यादव ने उप मुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद से मिलकर उन्हें  पाँचसूत्री ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में कहा गया है कि बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा कोसी-सीमांचल में शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र है। संप्रति इसका कार्यक्षेत्र कोसी प्रमंडल (मधेपुरा, सहरसा एवं सुपौल) में फैला है, जो आपका गृहक्षेत्र भी है। आप लगातार इस विश्वविद्यालय के विकास के लिए प्रयासरत रहे हैं। विश्वविद्यालय अधिषद् के माननीय सदस्य के रूप में भी आपने इस विश्वविद्यालय के विकास में महती भूमिका निभाई है। हम सबों के लिए यह गौरब की बात है कि आज आप सूबे बिहार के माननीय उप मुख्यमंत्री हैं। ऐसे में हमारी आपसे आशाएं, अपेक्षाएं एवं आकांक्षाएं भी काफी बढ़ गई हैं।ज्ञापन में विश्वविद्यालय एवं बिहार के  हित में निम्न माँगें की गई हैं-
1. विश्वविद्यालय के 9 स्नातकोत्तर विभागों यथा- इतिहास, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्र, गणित आदि में शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तरकर्मियों के पद सृजन का प्रस्ताव राज्य सरकार के स्तर पर लंबित है। इसे अविलंब स्वीकृति प्रदान की जाए।

2. विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर स्तर पर संगीत, प्राचीन इतिहास, मानवशास्त्र, आईआरपीएम आदि विषयों की पढ़ाई शुरू करने का प्रस्ताव राज्य सरकार के स्तर पर लंबित है। इसे अविलंब स्वीकृति प्रदान की जाए।

3. विश्वविद्यालय में यहाँ के किसी स्थानीय महापुरुष के नाम पर एक शोधपीठ की स्थापना की जाए।

4. विश्वविद्यालय के शोधार्थियों को विश्वविद्यालय स्तर से प्रत्येक माह फेलोशिप की एक नियत राशि प्रदान करने हेतु राज्य सरकार से विश्वविद्यालय को फंड उपलब्ध कराया जाए।

5. विश्वविद्यालय सेवा आयोग द्वारा जारी असिस्टेंट प्रोफ़ेसर की बहाली में बिहारी अभ्यर्थियों के हितों की रक्षा की जाए।