BNMU मीडिया की नज़र में डाॅ. अंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस

डॉ. अंबेडकर परिनिर्वाण दिवस पर कार्यक्रम
———

डाॅ. भीमराव अंबेडकर ने संविधान के माध्यम से भारत के सभी लोगों के लिए स्वतंत्रता, समानता, बंधुता की गारंटी दी है। यह संविधान चंद लोगों के लिए नहीं है, सबों के लिए है। अतः हम सबों की यह जिम्मेदारी है कि हम संविधान की मूल भावना को अक्षुण्ण रखें। यह बात सिंडिकेट सदस्य डॉ. जवाहर पासवान ने कही। वे रविवार को डाॅ. अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे। समारोह का आयोजन राजकीय कल्याण छात्रावास, ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा में आयोजित किया गया था।

उन्होंनेे कहा कि डाॅ. अंबेडकर ने काफी विपरित परिस्थितियों के बीच देश-दुनिया में एक सर्वोच्च मुकाम हासिल किया। लेकिन आज हम सभी सुविधाओं के बावजूद कुछ नहीं कर पा रहे हैं। हमारे बीच से कोई दूसरा अंबेडकर क्यों नहीं निकल पा रहा है ? हमें इस पर चिंतन करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि आजादी के 73 वर्षों बाद भी हम संविधान की मूल भावना को आत्मसात नहीं कर पाए हैं। इसी कारण हम आज भी बदहाल हैं। आज भी वंचितों को उनका हक-अधिकार एवं मान-सम्मान नहीं मिला है। इसमें हमारी अपनी कमी है।

जनसंपर्क पदाधिकारी डाॅ. सुधांशु शेखर ने कहा कि डाॅ. अंबेडकर ने केवल दलितों के नेता नहीं थे, बल्कि वे संपूर्ण मानवता के उन्नायक थे। उन्होंने जीवनभर संघर्ष कर हम सबों के लिए सामाजिक न्याय की रोशनी लाई। हमें इस रोशनी को घर-घर तक पहुँचाना है। डॉ. अंबेडकर के विचारों एवं कार्यों को आगे बढ़ाना है।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि इंजीनियर छोटेलाल पासवान ने कहा कि हमें डाॅ. अंबेडकर के विचारों पर चलने का प्रयास करना चाहिए। सिर्फ उनके चित्र पर माल्यार्पण करने से कुछ नहीं होगा। डाॅ. अंबेडकर ने हमें ‘शिक्षित बनो, संगठित रहो और संघर्ष करो’ का संदेश दिया है। हम शिक्षित होंगे, तभी हम अपने अधिकारों एवं कर्तव्यों को जान सकेंगे। इसलिए हमें शिक्षा प्राप्ति के लिए तन, मन एवं धन से जुट जाना चाहिए।

इस अवसर पर डाॅ. सुभाष पासवान, डाॅ. राजकुमार रजक, राजेश कुमार, दिनेश ॠषिदेव, शोधार्थी सारंग तनय, सौरभ कुमार चौहान, मंजू सोरेन, राजहंस राज उर्फ मुन्ना, दीपक कुमार, अर्जुन कुमार, विकास कुमार, सुमन कुमार, प्रकाश कुमार, प्रभास कुमार, शशि कुमार कुमार, अमरेंद्र कुमार उरांव, आशीष कुमार, संदीप कुमार, सचिन , पिंटू कुमार, दीपक कुमार, कुंदन कुमार, चंदन कुमार, अर्जुन कुमार, अजय कुमार, रितेश राज आदि उपस्थित थे।