Bihar। जीतनराम माँझी बने प्रोटेम स्पीकर

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) पार्टी के अध्यक्ष जीतन राम मांझी को गुरुवार को बिहार विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर (सामयिक अध्यक्ष) नियुक्त किया गया। राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में मांझी को इस पद की शपथ दिलाई।मालूम हो कि विधानसभा में बहुमत परीक्षण के लिए प्रदेश के राज्यपाल को संक्षिप्त सत्र बुलाना होता है। इसके लिए प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति करनी होती है। प्रोटेम स्पीकर पर नए विधायकों को शपथ दिलाने और सदन में बहुमत साबित कराने की प्रक्रिया पूरी कराने का दायित्व होता है। इसके बाद विधिवत विधानसभा के स्थायी अध्यक्ष की नियुक्ति होती है।

राज्यपाल सचिवालय से जारी बयान के अनुसार, ‘राज्यपाल फागू चौहान ने इमामगंज से विधायक जीतन राम मांझी को विधानसभा के अध्यक्ष पद के कर्तव्यों के निर्वहन हेतु शपथ दिलाई। वे 23-24 नवंबर तक के लिए अध्यक्ष पद के कर्तव्यों का पालन करेंगे।

मंगलवार को नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक में नवगठित 17वीं विधानसभा का प्रथम सत्र तथा विधान परिषद् का 196 वां सत्र 23-27 नवंबर से बुलाने का निर्णय किया गया था। इसी बैठक में दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में राज्यपाल के अभिभाषण के प्रारूप को अनुमोदित करने के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत करने को भी मंजूरी दी गई थी। सोमवार को नीतीश कुमार के नेतृत्व में 15 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने पद और गोपनीयता की शपथ ली थी। नीतीश कुमार सातवीं बार मुख्यमंत्री बने हैं।