BNMU। राष्ट्रीय प्रेस दिवस की शुभकामनाएं

राष्ट्रीय प्रेस दिवस की शुभकामनाएं

बीएनएमयू, मधेपुरा के जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. सुधांशु शेखर ने सभी मीडियाकर्मियों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की शुभकामनाएँ दी हैं। उन्होंने कहा है कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। समाज एवं राष्ट्र के निर्माण एवं विकास में मीडिया की महती भूमिका है। इसके साथ जनता की अपेक्षाएं एवं आकांक्षाएं जुड़ी हैं। उन्होंनेे बताया कि भारत में 4 जुलाई, 1966 को प्रेस परिषद् की स्थापना की गई। इस परिषद् ने 16 नंवबर, 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया। इसलिए प्रतिवर्ष 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि मीडिया समाज के सभी क्षेत्रों से जुड़ा है और जीवन का कोई भी आयाम इससे अछूता नहीं है। उन्होंने कहा कि मीडिया ने बाढ़, भूकंप आदि विभिन्न आपदाओं और आपातकालीन परिस्थितियों में भी काफी उल्लेखनीय काम किया है। इस कोरोना काल में भी मीडियाकर्मी सच्चे कोरोनावारियर्स बनकर सामने आए हैं। इस क्रम में कोसी-सीमांचल के सभी मीडियाकर्मियों के कार्य विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं।

उन्होंनेे कहा कि कोसी-सीमांचल क्षेत्र के मीडियाकर्मियों के लिए पत्रकारिता प्रोफेशन कम, मिशन ज्यादा है। यहाँ के प्रायः सभी मीडियाकर्मी हमेशा इस क्षेत्र के सर्वांगीण विकास हेतु तत्पर रहते हैं।कई मीडियाकर्मी पत्रकारिता के साथ-साथ शिक्षा, समाजसेवा, रंगकर्म, खेलकूद आदि क्षेत्रों में भी उल्लेखनीय योगदान दे रहे हैं। कोसी-सीमांचल के ऑनलाइन समाचार समूहों की राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा होती है। मीडिया के सहयोग से हीं हम विश्वविद्यालय की सूचनाओं को जन-जन तक पहुँचा पाते हैं। सभी पत्रकार बंधुओं के सक्रिय सहयोग के कारण हीं सीमित संसाधनों के बावजूद हम अपना कार्य कर पा रहे हैं।