BNMU। बालों की देखभाल के प्राकृतिक तरीके /अलका मिश्रा ‘ब्यूटीशियन’

बालों की देखभाल के प्राकृतिक तरीके /अलका मिश्रा ‘ब्यूटीशियन’

संपत्ति पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण से परेशान है। लगभग 6 महीने से हमारी दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो गई है। इसका मानव जीवन पर व्यापक असर पड़ा है। हमारा स्वास्थ्य कुप्रभावित हुआ और सौंदर्य भी। विशेष रुप से बालों के सौंदर्य पर भी कोरोना की नजर लग गई है। ऐसे में प्राकृतिक उपचारों को अपनाकर हम अपने बालों को स्वस्थ एवं सुंदर बना सकते हैं। हर किसी व्यक्ति की खूबसूरती उसके सिर के बाल बढ़ाते है। बालों की देखभाल के लिए अपनी व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय निकालना चाहिए। आज के समय में असंतुलित खानपान, तनाव भरी जिंदगी, प्रदूषण और रसायनयुक्त कृत्रिम प्रसाधनों के प्रयोग से सिर के बालों को नुकसान पहुँचा है। ऐसे में प्राकृतिक प्रसाधन का सहारा लेना बेहतर साबित हो सकता है। वैसे आजकल बाजारों में कई आयुर्वेदिक प्रसाधन भी उपलब्ध है।

1. बालों की देखभाल के लिए सबसे पुराना तरीका आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल है। ये तीनों मिलकर प्राकृतिक शैम्पू के रूप में बालों को झड़ने से रोकने में कारगर साबित होता हैं।

2. बालों की देखभाल के लिये अंडे को तोड़कर उनके पीले हिस्से को कटोरी में डाल लें। अब इसमें जैतून का तेल डालकर मिश्रण तैयार कर लें। अगर जरूरत लगे, तो इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। फिर ब्रश की सहायता से इस पैक को अपने बालों पर लगाएं और दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

3. दो चम्मच शहद और दो चम्मच जैतून का तेल लें। इन दोनों सामग्रियों को मिक्स कर और हल्के-हल्के हाथों से सिर की मालिश करें। मालिश करने के करीब 20 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। आप इस मिश्रण को हल्का गुनगुना करके भी मसाज कर सकते हैं। इसे हफ्ते में कम से कम एक बार प्रयोग करें।

4. जैतून का तेल बालों के लिए बेहद गुणकारी होता है। यह बालों को जड़ों से मजबूत कर झड़ने से रोकता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है। जैतून के तेल से डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या कम होती है।

5. शहद के प्रयोग से रूखे व बेजान बालों में निखार आता है। साथ ही यह प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है।

6. बालों का डैंड्रफ खत्म करने और पोषण के लिए दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच जैतून का तेल लें, इसको एक कटोरी में डालकर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण से अपने सिर की हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें। इसके करीब बीस मिनट बाद शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम एक बार प्रयोग करें। नींबू के अम्ल प्रभाव के कारण बालों की ताजगी बनी रहती है और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। बालों की देखभाल के लिए नींबू का प्रयोग बेहद लाभदायक होता है।

7. टूटते बालों के लिए एक कप प्याज का रस एक चम्मच एलोवेरा जेल लें। इस मिश्रण से तब तक सिर की मालिश करें, जब तक कि पूरे बालों पर यह मिश्रण लग न जाए।
करीब एक घंटे तक बालों को ऐसे ही रहने दें और फिर शैंपू से धो लें। इसके बाद कंडीशनर जरूर लगाएं। इसे हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर प्रयोग करें।

8. शहद के साथ कद्दुकस अदरख मिला कर और इसे बालों पर लगाया जाए तो बालों का पकना कम होने लगता है।

9. मेंहदी, मेथी के दानों का चूर्ण, तुलसी की पत्तियों का रस, पुदिना रस और सूखी चाय की पत्तियों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर और इस पेस्ट को बालों पर लगाकर 2 घंटों तक रख कर और फिर किसी हर्बल शैम्पू से बालों को धो लेना चाहिए। इससे बालों को पोषण मिलता है।

10.आधे कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म कर इसमें चार ग्राम कर्पूर मिला लिया जाए, जब कर्पूर पूरी तरह से घुल जाए तो इस तेल से मालिश करना चाहिए। मालिश सप्ताह में एक बार करनी चाहिए, इससे कुछ ही समय में डेंड्रफ़ खत्म हो जाता हैं।

11. दोमुहें बालों के लिए नारियल तेल में थोड़ा सा दही डालकर सिर पर मालिश करनी चाहिए। इससे बालों का दो मुँहापन खत्म हो जाता है और धीरे धीरे बाल सामान्य हो जाते हैं।

यहां बताई गई किसी भी सामग्री से आपको एलर्जी है, तो उसे प्रयोग करने से पहले अपने हाथ पर लगा कर चेक कर लें। अगर आपको जलन होती है, तो उसे प्रयोग न करें।

अलका मिश्रा
‘ब्यूटीशियन’
बरारी, भागलपुर, बिहार