BNMU : जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा हेतु स्थल का निरीक्षण

बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के नॉर्थ कैंपस में  सुप्रसिद्ध समाजवादी नेता एवं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा लगेगी. इसके लिए स्थल चयन करने हेतु एक कमेटी का गठन किया गया है. कमेटी के सदस्यों ने गुरुवार को नॉर्थ कैंपस का निरीक्षण किया और समुचित स्थल के चयन पर विचार विमर्श किया गया। कमेटी अब अपना प्रतिवेदन माननीय कुलपति महोदय को समर्पित करेगी।

इसमें  वरीय संकायाध्यक्ष डाॅ. आर. के. पी. रमण,  महासचिवबीएनमुष्टा डॉ. नरेश कुमार, कुलसचिव डॉ. कपिलदेव प्रसाद,परिसंपदा पदाधिकारी डॉ. गजेंद्र कुमार, एवं जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. सुधांशु शेखर शामिल थे।

मालूम हो कि कुछ दिनों पूर्व मधेपुरा यूथ एसोसिएशन (माया) के अध्यक्ष राहुल यादव ने बीएनएमयू के कुलपति प्रोफेसर डॉ. ज्ञानंजय द्विवेदी को ज्ञापन सौंपकर विवि कैंपस में पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा लगाने की मांग की थी।

उन्होंने कहा था कि पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर ने बिहार में वंचित तबकों के सामाजिक एवं शैक्षणिक उत्थान में महती भूमिका निभाई है और बीएन मंडल विश्वविद्यालय की स्थापना में भी वे प्रेरणास्रोत रहे हैं।ऐसे में विश्वविद्यालय कैंपस में जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा लगाना सर्वथा अपेक्षित है। यह एक लोकप्रिय नेता का सम्मान होगा और इससे क्षेत्र की जनता की आकांक्षाओं की पूर्ति होगी एवं विद्यार्थियों को प्रेरणा भी मिलेगी। उन्होंने कहा है कि उनके पास जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा उपलब्ध है और उन्होंने उसे विश्वविद्यालय कैंपस में लगाने के लिए विश्वविद्यालय को समर्पित करने के संबंध में पूर्व में भी कुलपति कार्यालय में आवेदन दिया था। कुलपति ने विश्वविद्यालय के नए कैंपस में समुचित स्थल पर जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा लगाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया।