JNKT प्रेरणा-सत्र का आयोजन

प्रेरणा-सत्र का आयोजन

विद्यार्थी ही समाज के भविष्य : जिला कल्याण पदाधिकारी

विद्यार्थी ही हमारे भविष्य हैं। विद्यार्थियों की सफलता पर ही परिवार, समाज एवं राष्ट्र की सफलता निर्भर है। इसलिए विद्यार्थियों की यह जिम्मेदारी है कि वे अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उसे प्राप्त कर समाज एवं राष्ट्र का नाम रौशन करें।

यह बात मधेपुरा के जिला कल्याण पदाधिकारी रामकृपाल प्रसाद ने कही।

वे‌ रविवार को प्रेरणा-सत्र कार्यक्रम को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन मधेपुरा महाविद्यालय, मधेपुरा में संचालित जननायक कर्पूरी ठाकुर अति पिछड़ा कल्याण छात्रावास में किया गया।

उन्होंने कहा कि आज विद्यार्थियों के लिए पहले से अधिक अवसर है और सरकार भी उनके प्रोत्साहन हेतु कई योजनाएं चला रही हैं। विद्यार्थियों को इन योजनाओं का समुचित लाभ उठाते हुए सफलता की ओर अग्रसर होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि बिहार सरकार के बिहार राज्य के पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा छात्रों के कल्याण के लिए मुफ्त छात्रावास योजना शुरू की गई है। इसी कड़ी में विभिन्न जिलों में अति पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए भी 100 सीटों वाले जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास खोले गए हैं।

*छात्रावास में हैं सभी सुविधाएं*
उन्होंने बताया कि जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास में विद्यार्थियों के लिए सभी सुविधाएं दी जा रही हैं। हाल ही में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए मेस की भी व्यवस्था की गई है। शीघ्र ही प्रतियोगिता परीक्षाओं से संबंधित पुस्तकें और आनलाइन क्लास से संबंधित उपकरण आदि उपलब्ध कराई जाएगी।

*आज हैं पहले जमाने से अधिक सुविधाएं*
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि आज पहले जमाने से अधिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इन सुविधाओं का समुचित लाभ लेने की जरूरत है।

उन्होंने सभी विद्यार्थियों से अपील की कि वे नित प्रतिदिन कुछ न कुछ सीखने का प्रयास करें और समाज में अपनी एक विशिष्ट पहचान बनाएं।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए छात्रावास अधीक्षक अभय कुमार ने बताया कि छात्रावास के विद्यार्थी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हैं। इनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीदें हैं।

*अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे लाभ*
मुख्य अतिथि असिस्टेंट प्रोफेसर (दर्शनशास्त्र) डॉ. सुधांशु शेखर ने कहा कि सामाजिक समानता एवं समरसता लाने के लिए वंचित वर्गों को विशेष सुविधाएं देना आवश्यक है। इसलिए भारत सरकार एवं बिहार सरकार द्वारा वंचित वर्गों के उत्थान के लिए कई लोक कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। हमारी यह जिम्मेदारी है कि हम इन योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएं।

*शुरू होगा मार्गदर्शन एवं उत्प्रेरण केंद्र*
उन्होंने बताया कि बिहार सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-2022 में बीएनएमयू, मधेपुरा में एक व्यावसायिक पाठ्यक्रम मार्गदर्शन एवं उत्प्रेरण केंद्र संचालन की स्वीकृति प्रदान की गई है। यह केंद्र उच्च शैक्षणिक संस्थानों में शैक्षणिक पदों पर नियुक्ति में पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग की भागीदारी की वृद्धि के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इसके तहत संबंधित प्रतियोगिता परीक्षाएं यथा- एनईटी, जीएटीई, जेआरएफ, पीएचडी, एम. फिल आदि की निःशुल्क तैयारी कराई जाएगी।

इस अवसर पर छात्र नायक नीरज कुमार, विजय कुमार साह, रंधीर कुमार, सुमित कुमार, अमित कुमार, अंकित कुमार, ऋतिक कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, प्रवीण कुमार, नीतीश कुमार, करण कुमार, छोटू कुमार, मनोहर कुमार, राधेश्याम कुमार, गुरुदेव कुमार, गुलशन, कृष्णदेव, दीपक,‌ मानिक, धीरज, विरेंद्र सिंह, अजीत, विकास, अवधेश, ललन कुमार निराला आदि उपस्थित थे।

bnmusamvadhttps://bnmusamvad.com
B. N. Mandal University, Madhepura, Bihar, India

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

20,692FansLike
3,590FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles