BNMU विद्यार्थियों को कक्षा में लाना हम सबों का दायित्व : कुलपति। कुलपति ने किया औचक निरीक्षण।

*विद्यार्थियों को कक्षा में लाना हम सबों का दायित्व : कुलपति*

*कुलपति ने किया औचक निरीक्षण*

विश्वविद्यालय के सभी स्नातकोत्तर विभागों एवं महाविद्यालयों में नियमित रूप से रूटीन के अनुसार कक्षाओं का संचालन किया जाए।‌ यदि एक भी विद्यार्थी कक्षा में आए, तो भी कक्षाओं का संचालन किया जाए।

यह बात कुलपति डॉ. आर. के. पी. रमण ने कही।

वे सोमवार को विश्वविद्यालय के दो महाविद्यालयों का औचक निरीक्षण कर रहे थे।

*केपी कॉलेज, मधेपुरा में हुआ है सुधार*

कुलपति ने दोनों महाविद्यालयों में व्यवस्था दुरुस्त करने के निदेश दिए। कुलपति लगभग बारह बजे के. पी. कॉलेज, मुरलीगंज पहूंचे। वहां उन्होंने महाविद्यालय के भवनों, कक्षाओं आदि का मुआयना किया। प्रधानाचार्य डॉ. जवाहर पासवान ने कुलपति को बताया कि उन्होंने विगत तीन महिनों में महाविद्यालय में कई विकासात्मक कार्य किए हैं। प्रधानाचार्य कक्ष में शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था कर दी गई है और महाविद्यालय में अन्य व्यवस्थाएं भी सुदृढ़ की जा रही हैं। यथासंभव पठन-पाठन का कार्य भी जारी है।

 

कुलपति ने शिक्षकों एवं शिक्षकेतर कर्मियों की उपस्थिति पंजी का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में ग्यारह शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। कुछ शिक्षकों ने आकस्मिक अवकाश हेतु आवेदन दिया था, लेकिन उनका यह अवकाश पंजी एवं उपस्थिति पंजी पर अंकित नहीं था। कार्यालय द्वारा बताया गया कि आकस्मिक अवकाश को प्रत्येक दिन अ. 3:00 बजे तक दर्ज किया जाता है। लेकिन निरीक्षण में पता चला कि 7-8 अप्रैल का भी आकस्मिक अवकाश दर्ज नहीं था। कुलपति ने इस अनियमितता को दूर करने और सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों के अवकाश को सही ढंग से दर्ज करने का निर्देश दिया।

*बीएनएमभी कॉलेज, मधेपुरा में भवनों का होगा जीर्णोद्धार*

कुलपति लगभग दो बजे बीएनएमभी कॉलेज, मधेपुरा पहूंचे। वहां प्रधानाचार्य डॉ. नवीन कुमार सिंह एवं अन्य शिक्षकों ने कुलपति को बताया कि महाविद्यालय के कई भवन जर्जर हैं, जिनके जीर्णोद्धार की जरूरत है। कुलपति ने कहा कि महाविद्यालय से भवनों के जीर्णोद्धार का प्रस्ताव आने के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

कुलपति ने शिक्षकों एवं शिक्षकेतर कर्मियों की उपस्थिति पंजी का भी निरीक्षण किया। कर्मचारियों की उपस्थिति संतोषजनक थी, लेकिन तीन शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। कुलपति ने प्रधानाचार्य को निर्देश दिया कि शिक्षकों एवं कर्मचारियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित किया जाए और नियमित रूप से कक्षाओं का संचालन हो।

कुलपति ने दोनों महाविद्यालयों सहित सभी महाविद्यालयों प्रधानाचार्य एवं स्नातकोत्तर विभाग अध्यक्षों को निर्देशित किया है कि नियमित रूप से रूटीन के अनुसार कक्षाओं का संचालन किया जाए। हम सब मिलकर कक्षा में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने का प्रयास करें।