BNMU। अभिषद् की बैठक संपन्न

अभिषद् की बैठक संपन्न

भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा की अभिषद् (सिंडिकेट) की बैठक 9 जनवरी, 2021 शनिवार को अपराह्न 12 : 30 बजे विश्वविद्यालय केंद्रीय पुस्तकालय सभागार में कुलपति प्रोफेसर डॉ. आर. के. पी. रमण की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

कुलपति ने बताया कि आगामी 12 जनवरी को अधिषद् की बैठक सुनिश्चित है। इसके लिए राज्यपाल सह कुलाधिपति की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। बैठक में अधिषद् की कार्यसूचियों पर भी विचार किया गया और आवश्यक निर्णय लिए गए।अधिषद् की विभिन्न कार्यसूचियों को मंजूरी दी गई। अधिषद् में कुलपति प्रोफेसर डॉ. आर. के. पी. रमण अध्यक्षीय अभिभाषण एवं प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। हिंदी विभागाध्यक्ष डाॅ. उषा सिन्हा द्वारा गत अधिषद् की बैठक (22. 02. 2020) की कार्रवाई की सम्पुष्टि प्रस्ताव रखा जाएगा। डीएसडब्लू डाॅ. अशोक कुमार यादव गत अधिषद् की बैठक में लिए गए निर्णय का अनुपालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। बीएनएमभी काॅलेज, मधेपुरा के प्रधानाचार्य डाॅ. के. एस. ओझा वार्षिक प्रतिवेदन (2019-2020) के अनुमोदन का प्रस्ताव रखेंगे। भौतिकी विभागाध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-2020 के वास्तविक आय-व्यय का लेखा प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा। एमएलटी काॅलेज, सहरसा के प्रधानाचार्य डाॅ. डी. एन. साह द्वारा विभिन्न प्राधिकारों/निकायों/ समितियों के कार्यवृत का अनुमोदन प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा। मैथिली विभाग के पूर्व अध्यक्ष डाॅ. रामनरेश सिंह विभिन्न महाविद्यालयों के संबंधन, नवसंबंधन, संबंधन दीर्घीकरण एवं पदसृजन का प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे। कुलानुशासक डाॅ. विश्वनाथ विवेका द्वारा अधिषद् सदस्यों से प्राप्त प्रश्नों के उत्तर की प्रस्तुति होगी। अंत में लेफ्टिनेंट गौतम कुमार द्वारा शोक प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा।

इसके पूर्व कुलपति ने सभी सदस्यों का स्वागत किया। बैठक में गत बैठक की सम्पुष्टि, गत बैठक में लिए गए निर्णय का अनुपालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। इस पर विभिन्न सदस्यों ने गहन विचार-विमर्श किया। सदस्यों ने कहा कि सदन की चर्चा को ठीक तरह से कार्यवृत में अंकित किया जाना चाहिए। अनुपालन प्रतिवेदन पर चर्चा और अन्याय में विभिन्न सदस्यों ने कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए। सर्वसम्मति से विभिन्न महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई शुरू करने को सैद्धांतिक सहमति प्रदान की गई। लेकिन स्नातकोत्तर की पढ़ाई के औचित्य एवं उपादेयता की जाँच गत सिंडिकेट की बैठक में लिए के आलोक में गठित समिति द्वारा की जाएगी। समिति की रिपोर्ट के आधार पर आवश्यक कदम उठाया जाएगा।

अन्याय में प्रति कुलपति ने प्रस्ताव दिया कि विश्वविद्यालय के वृक्षों से गिरने वाले पत्तों एवं अन्य कचरों से कम्पोस्ट बनाया जाए। इसे सर्वसम्मति से स्वीकृति प्रदान की गई।

अंत में राष्ट्रीय गान जन-गण-मन के सामूहिक गायन के साथ बैठक संपन्न हुई।बैठक में प्रति कुलपति डाॅ. आभा सिंह, विधायक गुंजेश्वर साह, डीएसडब्लू डाॅ. अशोक कुमार यादव, कुलानुशासक डाॅ. विश्वनाथ विवेका, कुलसचिव डाॅ. कपिलदेव प्रसाद, हिंदी विभागाध्यक्ष डाॅ. उषा सिन्हा, मैथिली विभाग के पूर्व अध्यक्ष डाॅ. रामनरेश सिंह, टी. पी. काॅलेज, मधेपुरा के डाॅ. जवाहर पासवान, लेफ्टिनेंट गौतम कुमार, भौतिकी विभागाध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार, बीएनएमभी काॅलेज, मधेपुरा के प्रधानाचार्य डाॅ. के. एस. ओझा, एमएलटी काॅलेज, सहरसा के प्रधानाचार्य डाॅ. डी. एन. साह उपस्थित थे।