Gandhi। “महात्मा : मिथक और यथार्थ” पर संवाद 30 सितंबर, 2020 को

सीएस पूजा शुक्ला फेसबुक पेज पर कंपनी सेक्रेट्री पूजा शुक्ला दर्शनशास्त्र विभाग बीएन मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सुधांशु शेखर से 30 सितंबर, 2020 को संवाद करेंगी। इसका विषय “महात्मा : मिथक और यथार्थ” रखा गया है।

हम सभी जानते हैं कि महात्मा गांधी विश्व में सर्वाधिक चर्चित राजनेताओं में एक हैं। आज गांधी को शरीर के आगे लगभग 72 वर्ष हो गए। इसके बावजूद उनको लेकर विवादों का सिलसिला थमा नहीं है। गांधी के पक्ष एवं विपक्ष में सैकड़ों पुस्तकों की रचना की गई है। इसके बावजूद उनके जीवन एवं दर्शन को लेकर मतैक्य नहीं बन पा रहा रहा है और कई तरह के मिथक भी प्रचलित प्रचलित हैं। ऐसे में गांधी के 151 में जन्मदिवस के उपलक्ष्य में उनके जीवन एवं दर्शन से संबंधित कुछ मिथकों पर विचार-विमर्श आवश्यक प्रतीत होता है। इसी को ध्यान में रखकर इस संवाद का विषय “महात्मा : मिथक और यथार्थ” रखा गया है।

संवाद के अतिथि डॉ. सुधांशु शेखर मूलतः एक पत्रकार एवं लेखक हैं, जिन्होंने शोध एवं अध्यापन के क्षेत्र में भी अपनी एक विशिष्ट पहचान बनाई है। आप छात्र जीवन से ही शिक्षा, समाज, संस्कृति एवं राजनीति के विभिन्न आयामों पर लगातार चिंतन-मनन एवं लेखन करते रहे हैं। आप भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद् (आईसीपीआर), नई दिल्ली के जूनियर रिसर्च फेलो (जेआरएफ) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), नई दिल्ली के प्रोजेक्ट फेलो (पीएफ) रह चुके हैं।

आपने तीन शोधपरक पुस्तकों की रचना की हैं। ये हैं- ‘गाँधी-विमर्श’, ‘सामाजिक न्याय : अंबेडकर विचार और आधुनिक संदर्भ’ एवं ‘भूमंडलीकरण और मानवाधिकार’।

संप्रति आप दर्शनशास्त्र विभाग, बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं और विश्वविद्यालय के जनसंपर्क पदाधिकारी एवं उप कुलसचिव अकादमिक के दायित्वों का भी सफलतापूर्वक निर्वहन कर रहे हैं।