BNMU। परीक्षा कैलेंडर में शामिल होगा पी-एच. डी. कोर्स वर्क परीक्षा

0
52
*जन्मदिन पर पौधारोपण*
हम प्रकृति की ओर लौटें : कुलपति
कोरोना से देश-दुनिया में जान-माल की अपूर्णीय क्षति हुई है। इसके खिलाफ हमारी जंग जारी है। इस क्रम में हमें बहुत कुछ सीखने को भी मिला है। इसमें सबसे बड़ी सीख है कि हम प्रकृति की ओर लौटें। यह बात कुलपति डाॅ. अवध किशोर राय ने  कही। वे गुरूवार को सीनेटर रंजन यादव और  काउंसिल मेम्बर दिलीप कुमार दिल के जन्म दिवस पर आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में बोल रहे थे। यह एक सुखद संयोग है कि दोनों मित्रों का जन्मदिन एक है।
कुलपति ने कहा कि प्रकृति-पर्यावरण के सानिध्य में ही मानव जीवन सुरक्षित रह सकता है। यदि प्रकृति-पर्यावरण शुद्ध रहेगा, तभी हम सुख- चैन से जी सकेंगे।
कुलपति ने कहा कि पौधे प्रकृति-पर्यावरण के मित्र हैं। प्रकृति- पर्यावरण के संरक्षण एवं शुद्धि में पौधों की अहम भूमिका है। पौधे हमारे अभिन्न मित्र हैं. वे जन्म से लेकर मृत्युपर्यंत हमारे काम आते हैं. कुलपति ने कहा कि पौधों में ईश्वर का निवास होता है।
इस अवसर पर प्रति कुलपति डॉ. फारूक अली ने सभी पदाधिकारियों, शिक्षकों  कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों से अपील की कि वे प्रत्येक वर्ष कम- से-कम एक पौधा अवश्य लगाएँ। उन्होंने कहा कि पौधा लगाने के साथ-साथ उनकी देखभाल करना भी जरूरी है। बहुतेरे पौधे देखभाल के अभाव में असमय मुर्झा जाते हैं।
सीनेटर रंजन यादव एवं कौंसिल दिलीप कुमार दिल ने जन्मदिन पर शुभकामनाएँ देने के लिए कुलपति सहित सभी पदाधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों के प्रति आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर विकास पदाधिकारी डाॅ. ललन प्रसाद अद्री, पीआरओ डॉ. सुधांशु शेखर, उप सचिव डॉ. शंकर कुमार मिश्र, केंद्रीय भंडार प्रभारी बिमल कुमार, अभिषेक यादव, शशि कुमार यादव, उपेंद्र कुमार भरत, अभिषेक कुमार साह, शोधार्थी सौरभ कुमार चौहान आदि उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here