NOU के कुलपति से मिले BNMU के पीआरओ

कुलपति से मिले पीआरओ

भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के जनसंपर्क पदाधिकारी एवं उप कुलसचिव (अकादमिक) डॉ. सुधांशु शेखर ने बुधवार को सुप्रसिद्ध गणितज्ञ और नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू), पटना एवं वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा के कुलपति प्रो. (डॉ.) के. सी. सिन्हा से शिष्टाचार भेंट की और उनका आशीर्वाद प्राप्त किया।

मालूम हो कि कुलपति के नेतृत्व में विगत छह-सात माह के दौरान बिहार के सुदूर क्षेत्रों में बयालीस नए अध्ययन केंद्र स्थापित किए गए हैं। इससे बिहार में उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात, जो अभी मात्र चौदह प्रतिशत है को बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही देश में सकल नामांकन 2035 तक सताइस से बढ़ाकर पचास प्रतिशत करने का लक्ष्य भी पूरा हो सकेगा।

इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. घनश्याम राय ने ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा में संचालित हो रहे नालंदा खुला विश्वविद्यालय के अध्ययन केंद्र की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इस बार मधेपुरा और पूर्णियां में परीक्षा केंद्र देने देने पर विचार-विमर्श चल रहा है।

उन्होंने बताया कि एनओयू द्वारा आगामी सत्र से बहुउपयोगी दर्जनों नये पाठ्यक्रमों की शुरुआत करने की तैयारी की जा रहा है। नैक से एक्रीडेशन के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। विश्वविद्यालय में सेमिनार, कॉफ्रेंस, वर्कशॉप, सिम्पोजियम, ट्रेनिंग आदि कार्यक्रम विषयानुसार आयोजित करने हेतु परामर्शी और संचालन समिति का गठन किया गया है।

डॉ. शेखर ने बताया कि उन्होंने इंटरमीडिएट (गणित) में ही डॉ. के. सी. सिन्हा की पुस्तकें पढ़ी थीं। कई वर्ष पूर्व डॉ. के. सी. सिन्हा के अग्रज सुप्रसिद्ध दार्शनिक प्रो. (डॉ.) आर. सी. सिन्हा के माध्यम से वे इनसे मिले थे। सिन्हा बंधु से मिलकर अक्षय उर्जा एवं असीम प्रेरणा मिलती है। धन्य हैं वे माता-पिता, जिन्होंने ऐसे ‘विभूति द्वय’ को जन्म दिया है।

डॉ. शेखर ने बताया कि डॉ. घनश्याम से भी वे छात्र जीवन से ही जुड़े हुए हैं और उन्हें विभिन्न कार्यक्रमों में डॉ. राय का सान्निध्य मिलता रहा है। लेकिन एनओयू में आज पहली बार कुलपति एवं कुलसचिव से मिले।