NEP। डॉ. विश्व दीपक त्रिपाठी ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विभिन्न आयाम’ विषय पर अपना आमंत्रित व्याख्यान देंगे

दिनांक 03 सितंबर 2020 को ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा में हो रही वेबीनार सीरीज के अंतर्गत सहायक प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष रसायनशास्त्र विभाग महारानी कल्याणी महाविद्यालय लहेरियासराय, दरभंगा डॉ. विश्व दीपक त्रिपाठी ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विभिन्न आयाम’ विषय पर अपना आमंत्रित व्याख्यान देंगे।

डाॅ. त्रिपाठी रसायनशास्त्र के क्षेत्र में एक सम्मानित शिक्षक के रूप में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा में कार्यरत हैं। डाॅ. त्रिपाठी शिक्षण के साथ-साथ शोध के क्षेत्र में भी अपनी सक्रिय योगदान दे रहे हैं। आपको बताते चलें कि डॉ. त्रिपाठी ने लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की उपाधि रसायनशास्त्र विषय में प्राप्त की।

तत्पश्चात सीएसआईआर जेआरएफ की फेलोशिप केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, लखनऊ में औषधि अनुसंधान के क्षेत्र में पी-एच. डी. का कार्य संपादित किया, जिसके द्वारा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से डॉक्टरेट की डिग्री मिली। डॉ. त्रिपाठी ने पी-एच. डी. के पश्चात दवा कंपनी जाइडिस कैडिला हेल्थ केयर लिमिटेड में एक वैज्ञानिक के तौर पर 3 वर्ष तक कार्य किया, जिस दौरान इनके चार इंडस्ट्रियल पेटेंट प्रकाशित हुए, जिसमें से एक दवा बाजार में डायबिटीज के इलाज के लिए उपलब्ध है। इनकी औषधि अनुसंधान के क्षेत्र में सक्रिय भूमिका के कारण भारत सरकार की तरफ से प्रदान की गई फेलोशिप पर इन्होंने 2 वर्षों तक फ्रांस के शहर टुलूस में डेंड्रिमर सिंथेसिस विषय पर अपना शोध कार्य किया। इस दौरान इनके द्वारा किए गए कार्य से शोध पत्र विभिन्न उच्च स्तरीय अंतरराष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित हुए एवं इनके शोध का पेटेंट भी प्रकाशित हुआ।

वर्ष 2017 में डॉ. त्रिपाठी बिहार लोक सेवा आयोग, पटना के द्वारा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के महारानी कल्याणी महाविद्यालय रसायनशास्त्र विभाग के सहायक प्राध्यापक नियुक्त किए गए। अब तक इनके 32 शोध पत्र अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित हो चुके हैं। इसके अतिरिक्त इनके नाम 5 पेटेंट भी दर्ज हैं। डाॅ. त्रिपाठी दर्जनभर से अधिक वेबीनार में आमंत्रित वक्ता के रूप में अपना व्याख्यान दे चुके हैं।


Note : कृपया,  निम्न लिंक पर क्लिक कर Registration Form भरें और एक साथ 10 सेमिनार/वेबिनार में नि:शुल्क भाग लेने का कष्ट करें।https://forms.gle/eg9NcSf2Re1s91cN7

डाॅ• आनन्द मोहन झा, अतिथि सहायक प्राध्यापक, मनोहरलाल टेकरीवाल कॉलेज, सहरसा (पूर्व नाम सहरसा कॉलेज, सहरसा), भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा।

Comments are closed.