New [email protected] *केंद्रीय मंत्री ने किया न्यू इंडिया@75 अभियान का शुभारंभ*

*केंद्रीय मंत्री ने किया न्यू इंडिया@75 अभियान का शुभारंभ*
अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर गुरूवार को न्यू इंडिया@75 अभियान के तहत एड्स, टीबी एवं रक्तदान को लेकर जागरूकता कार्यक्रम के प्रथम चरण का ऑनलाइन शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया मुख्य अतिथि एवं राज्यमंत्री भारती प्रवीण पवार विशिष्ट अतिथि थे।

समारोह में वक्ताओं ने कहा कि युवाओं के ऊपर ही समाज एवं राष्ट्र का भविष्य निर्भर करता है। एक स्वस्थ एवं सबल भारत के निर्माण की जिम्मेदारी भी युवाओं की ही है।

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित न्यू इंडिया कैंपेन के शुभारंभ समारोह के तुरंत बाद राज्य स्तर पर शुभारंभ सह सहभागिता कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में भी विश्वविद्यालय के सभी चयनित महाविद्यालयों के प्रतिभागियों ने अपनी भागीदारी निभाई। इस अवसर पर विशेष रूप से परियोजना निदेशक संजय कुमार सिंह, अपर परियोजना निदेशक डाॅ. अभय प्रसाद एवं सहायक निदेशक (युवा) राहुल सिंह उपस्थित थे।

मालूम हो कि देश में बिहार का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा और बिहार में टी. पी. काॅलेज की सर्वाधिक भागीदारी रही।

उद्घाटन समारोह में विश्वविद्यालय की ओर से एनएसएस समन्वयक डाॅ. अभय कुमार, टी. पी. काॅलेज, मधेपुरा के प्रधानाचार्य डाॅ. के. पी. यादव, जिला नोडल पदाधिकारी सह जनसंपर्क पदाधिकारी डाॅ. सुधांशु शेखर, के. पी. काॅलेज, मुरलीगंज के नोडल पदाधिकारी डाॅ. अमरेंद्र कुमार, मधेपुरा काॅलेज, मधेपुरा की नोडल पदाधिकारी आरती झा, कम्प्यूटर ऑपरेटर मणीष कुमार, बीबीए विभाग के मो. अब्दुल रहमान, उर्दू विभाग के सहरयार अहमद, शिक्षाशास्त्र विभाग के छात्र ऋषभ कुमार झा, वाईएनपी डिग्री काॅलेज, छात्र नेता आलोक कुशवाहा, रानीगंज के छात्र राजहारी कुमार, सेहत केंद्र के पीयर एडूकेटर द्वय नीशू कुमारी एवं सूरज प्रताप तथा ब्रांड एम्बेसडर द्वय निशा कुमारी एवं सौरभ कुमार आदि ने भाग लिया।

*शार्ट विडियो प्रतियोगिता 20 को*
जिला नोडल पदाधिकारी डाॅ. शेखर ने बताया कि उद्घाटन समारोह की सफलता के बाद आगे प्रथम चरण की प्रतियोगिता पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। जिले के टीपी कॉलेज, केपी काॅलेज, बीएनएमभी काॅलेज एवं मधेपुरा काॅलेज में तीन चरणों में एड्स जागरूकता से संबंधित अलग-अलग तीन प्रतियोगिताएँ होंगी।

प्रथम चरण की प्रतियोगिता 13-20 दिसंबर तक की जानी है। सभी महाविद्यालयों को अपने-अपने स्तर से इसकी तिथि निर्धारित करनी है। टी. पी. कॉलेज में 20 अगस्त को शार्ट विडियो प्रतियोगिता होगी। इसका परिणाम दूसरे दिन 21 अगस्त को घोषित किया जाएगा।

*विभिन्न स्तरों पर तीन-तीन प्रतिभागियों को मिलेगा पुरस्कार*

महाविद्यालय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तीन-तीन प्रतिभागियों के बीच
22-23 अगस्त को जिला स्तरीय प्रतियोगिता होगी। इसमें से तीन चयनित विडियो को 24 अगस्त को होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए भेजा जाएगा। महाविद्यालय एवं जिला स्तर के साथ-साथ राज्य स्तर पर भी प्रथम तीन प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

*करना होगा निदेशों का पालन*
डाॅ. शेखर ने बताया कि सभी प्रतिभागियों को समय-समय पर जारी निदेशों का पालन करना होगी। शार्ट विडियो प्रतियोगिता में अधिकतम एक मिनट का विडियो बनाना है।विडियो में पहले अपना नाम, राज्य, जिला एवं महाविद्यालय का नाम तथा मोबाइल नम्बर बताना है। संक्षिप्त परिचय में लगा यह समय एक मिनट के अतिरिक्त होगा।

bnmusamvadhttps://bnmusamvad.com
B. N. Mandal University, Madhepura, Bihar, India

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

20,692FansLike
3,049FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles