BNMU। न्यू इंडिया कैंपेन को सफल बनाएँ युवा : कुलपति

*न्यू इंडिया कैंपैन को सफल बनाएँ युवा : कुलपति*

*आजादी के 75 वें वर्ष में चलेगा न्यू इंडिया कंपैन*।

युवा ही समाज एवं राष्ट्र के कर्णधार हैं। युवाओं के ऊपर ही हमारे समाज एवं राष्ट्र का भविष्य निर्भर है।

यह बात भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के कुलपति प्रोफेसर डाॅ. आर. के. पी. रमण ने कही।

 

वे गुरूवार को केंद्रीय पुस्तकालय में न्यू इंडिया @ 75 कैंपेन हेतु जिला स्तर पर गठित समूह की बैठक में उद्घाटनकर्ता सह मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। बैठक में न्यू इंडिया कैंपैन में विश्वविद्यालय की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने और इसमें अधिकाधिक विद्यार्थियों को पंजीकृत कराने का निर्णय लिया गया।

कुलपति ने कहा कि भारत सरकार ने वर्ष 2022 में देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने का निर्णय लिया है। इसके अंतर्गत विश्वविद्यालय के पाँच महाविद्यालयों का चयन प्रसन्नता की बात है। हम सबों को इस कैंपेन में बढ़-चढ़कर कर भाग लेना है। इस कार्यक्रम में हमें अधिकाधिक विद्यार्थियों का पंजीकरण कराना है।

कुलपति ने कहा कि भारत युवाओं का देश है। हमारी बहुसंख्यक आबादी युवा है और उन्हीं के ऊपर नए भारत के निर्माण की जिम्मेदारी है।

कुलपति ने कहा कि कोई भी कार्यक्रम युवाओं की भागीदारी से ही सफल हो सकता है। न्यू इंडिया कैंपैन को सफल बनाने के लिए इसमें युवाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करनी है। यदि हम दृढ़संकल्पित होकर सच्चे मन से काम करेंगे, तो हमें अवश्य ही सफलता मिलेगी।

कुलपति ने कहा कि हमें अपने युवाओं को मानवीय मूल्यों, नैतिक संस्कारों एवं सामाजिक सरोकारों से जोड़ना है। हमें हमेशा यह याद रहे कि जिस देश के युवा सच्चरित्र, कर्मठ एवं देशभक्त होते हैं, उस देश का भविष्य उज्ज्वल होता है।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित कुलानुशासक डॉ. विश्वनाथ विवेका ने कहा कि हमें युवाओं की उर्जा को सकारात्मक दिशा देना है। युवाओं के बीच फैली भ्रांतियों को दूर करने की कोशिश करनी है।

उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया कार्यक्रम के तहत एड्स के खिलाफ जागरूकता एक सराहनीय कदम है। एड्स पीडितों को भी सम्मान के साथ जीने का अधिकार है।

*विभिन्न तिथि जारी*
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए समन्वयक डाॅ. अभय कुमार ने बताया कि न्यू इंडिया कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु इसकी विस्तृत रूपरेखा तय की गई है। सुपौल जिला की बैठक 7 अगस्त को एएलवाई काॅलेज, त्रिवेणीगंज- सुपौल में और सहरसा जिला की बैठक 10 अगस्त को आरजेएम काॅलेज, सहरसा में निर्धारित की गई है।

इसके अलावा न्यू इंडिया कार्यक्रम के लिए चयनित पाँच महाविद्यालयों में जिला स्तरीय समूह के साथ बैठक की तिथि 7-11 अगस्त तक निर्धारित की गई है। 7 अगस्त को एएलवाई काॅलेज, त्रिवेणीगंज, 8 अगस्त को ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा, 9 अगस्त को के. पी. काॅलेज, मुरलीगंज,10 अगस्त को आरजेएम काॅलेज, सहरसा और 11 अगस्त को डिग्री काॅलेज, सुपौल में बैठक होगी।

*तीन चरणों में होगी प्रतियोगिता*

जिला नोडल पदाधिकारी डाॅ. सुधांशु शेखर ने बताया कि न्यू इंडिया कार्यक्रम के लिए जिला को एचआईवी-एड्स अवेयरनेस एक्टिविटीज और सहरसा एवं सुपौल को यक्ष्मा (टीबी) जागरूकता की का थीम मिला है। इनके बारे में विभिन्न माध्यमों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम और पंजीकृत विद्यार्थियों के बीच विभिन्न तीन चरणों में प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना है।

यह कार्यक्रम तीन चरणों में आयोजित होना है। अगस्त को प्रथम चरण का उद्घाटन भारत सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव करेंगे।पहली प्रतियोगिता 13-20 अगस्त तक शार्ट वीडियो से संबंधित होगी। इसमें प्रतिभागी को निर्धारित थीम पर एक मिनट का विडियो प्रस्तुत करना होगा।

तदुपरांत 12 अक्टूबर को भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री द्वितीय चरण का उद्घाटन करेंगे। इस चरण में 12-20 अक्टूबर तक पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

एक दिसंबर को तृतीय चरण का उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया के हाथों संपन्न होगा। इस चरण में 1-7 दिसंबर तक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाना है।

*मिलेगा कई पुरस्कार*

यह कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का एक सुनहरा अवसर है। इसके अंतर्गत सभी विद्यालय एवं महाविद्यालय के सभी प्रतिभागियों को तीन चरणों में आयोजित प्रतियोगिताओं हेतु प्रमाणपत्र दिया जाएगा। साथ ही प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को पुरस्कार दिया जाएगा। इस तरह एक विद्यालय/महाविद्यालय के नौ प्रतिभागियों को पुरस्कार दिया जाएगा। इस प्रकार कुल एक पचास विद्यालय एवं महाविद्यालय के एक हजार तीन सौ पचास प्रतिभागियों को पुरस्कार दिए जाएँगे। प्रतिभागी विद्यार्थियों के अलावा उत्कृष्ट कार्य करने वाले नोडल पदाधिकारियों, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों को
भी पुरस्कृत करने की योजना है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता समन्वयक सह विश्वविद्यालय नोडल पदाधिकारी डाॅ. अभय कुमार ने किया। संयोजन एवं संचालन टी. पी. कॉलेज, मधेपुरा के कार्यक्रम पदाधिकारी सह जिला नोडल पदाधिकारी डाॅ. सुधांशु शेखर ने किया।

इस अवसर जिला एड्स नियंत्रण केंद्र के
विवेक कुमार विमल, जिला यक्ष्मा केंद्र के गौतम कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी (रक्त अधिकोष) डा. संतोष कुमार, नेहरू युवा केंद्र के सज्जन कुमार, के. पी. काॅलेज, मुरलीगंज के डाॅ. अमरेंद्र कुमार, रमेश झा महिला महाविद्यालय, सहरसा के डाॅ. अभय कुमार, ए. एल. वाई. काॅलेज, त्रिवेणीगंज के विद्यानंद यादव,  शंभु यादव, कुमारी पूनम एवं डाॅ. रूपा कुमारी, शंभु यादव कुमारी पून आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम के आयोजन में सीएम साइंस काॅलेज, मधेपुरा के कार्यक्रम पदाधिकारी डाॅ. संजय कुमार एवं आर. पी. एम. डिग्री काॅलेज, मधेपुरा के अनिल कुमार, कार्यालय सहायक तहसीन अख्तर एवं मृत्युंजय कुमार ने सहयोग किया।