BNMU। डॉ. जवाहर पासवान : जीवन-संघर्ष और सामाजिक सरोकार

बीएनएमयू संवाद यू-ट्यूब चैनल पर  व्याख्यान आयोजन
बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा पर लगातार व्याख्यानों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरूवार को पूर्वाह्न 11.00 बजे से यू-ट्यूब डाॅट काॅम/ बीएनएमयू संवाद यू-ट्यूब चैनल पर एक लाइव व्याख्यान का आयोजन किया गया। इसका विषय है- ‘जीवन-संघर्ष और सामाजिक सरोकार (भागीपुर से बीएनएमयू तक की यात्रा)’।

 

लाइव व्याख्यान के
वक्ता थे- डाॅ. जवाहर पासवान, जो टी. पी. कॉलेज, मधेपुरा में राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष सह बीएनएमयू, मधेपुरा के  सीनेट एवं सिंडिकेट के सदस्य हैं।
डाॅ. जवाहर ने बताया कि उनका जन्म उनके गांव आदर्श ग्राम भागीपुर, भागीपुर, आलमनगर, जिला मधेपुरा (बिहार ) में हुआ। वहीं से मध्य विधालय की शिक्षा प्राप्त करते हुए  नन्दकिशोर माधवानन्द उच्च विद्यालय,  आलमनगर से मैट्रिक की परीक्षा पास की। तब तक इन्होंने  महाविद्यालय को दूर से  ही देखा था, कभी भी कैम्पस में जाने का मोका नहीं मिला था।  इनके पिता छोटे किसान थे। हमेशा  कहा करते थे जब तुम मेट्रिक प्रथम श्रेणी से पास करेगा, तब तुमको फूल पेंट सर्ट देंगे और टी. एन. बी. काॅलेज, भागलपुर में पढ़ाएँगे। वे दिन-रात कड़ी मिहनत की और मैट्रिक प्रथम श्रेणी पास करने में सफल हो गये। इनके गाँव में पासवान समाज में पहले न तो कोई प्रथम श्रेणी से पास किए थे और न ही कोई कालेज में भागलपुर में पढ़े थे । खैर इन्हें पेंट सर्ट तो रिजल्ट के दिन ही मिल गया, जो मेरे जीवन काल का पेंट सर्ट था। लेकिन जब भागलपुर जाने की बातें होने लगीं, तब इनकी माता जी ने मना कर दिया। माँ बोली कि तुम्हे भागलपुर पढ़ने नहीं जानें दूँगी, क्योंकि तीन नदियों नाँव से पार करना परता है और गंगा भी जहाज से पार होना पड़ता है। तब इनकी माँ बोली तुम मधेपुरा में पढ़ो। फिर दूसरे ही दिन टी. पी. काॅलेज, मधेपुरा में इनका नामांकन हुआ। आगे ये यहाँ असिस्टेंट प्रोफेसर बने और विश्वविद्यालय के सीनेट एवं सिंडिकेट के सदस्य भी बने। आगे का इस यात्रा का विवरण शुक्रवार को ग्यारह बजे से बताया जाएगा।

 

जनसंपर्क पदाधिकारी डाॅ. सुधांशु शेखर ने बताया कि इस व्याख्यान का दूसरा भाग शुक्रवार को ग्यारह बजे से सुनिश्चित है। उन्होंने सभी शिक्षकों, शोधार्थियों, विद्यार्थियों एवं अभिभावकों से  अनुरोध किया है कि वे बीएनएमयू संवाद यू-ट्यूब चैनल पर पूर्वाह्न 11.00 बजे हमसे जुड़े और यह लाइव व्याख्यान सुनकर लाभ उठाएँ। यदि आपने यह चैनल सब्सक्राइब नहीं किया है, तो अविलंब सब्सक्राइब करने का कष्ट करें।