कोरोना संक्रमण की भयावहता एवं बाढ़ की विभीषिका के कारण सुबे के विद्यालयों/महाविद्यालयों में इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन हेतु घोषित तिथि को स्थगित/ विस्तारित करने की मांग

कोशी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के विधान पार्षद और बीएनएमयू, मधेपुरा एवं टीएमबीयू, भागलपुर के सीनेट एवं सिंडिकेट सदस्य डॉ. संजीव कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर कोरोना संक्रमण की भयावहता एवं बाढ़ की विभीषिका के कारण सुबे के विद्यालयों/महाविद्यालयों में इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन हेतु घोषित तिथि को स्थगित/ विस्तारित करने की मांग की है।

उन्होंने यह पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पत्रांक 89, दिनांक 31.07.2020 के प्रसंग में लिखा है।

उन्होंने कहा है राज्य में घोषित लॉकडाउन के उपरांत भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति प्रशासन द्वारा सभी विद्यालयों/ महाविद्यालयों को दिए गए निर्देशों के तहत वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2020 में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को इंटरमीडिएट कक्षा में नामांकन हेतु दिनांक-04.08 2020 से 09.08. 2020 तक की तिथि घोषित है।

संप्रति राज्य में जहां एक ओर लॉकडाउन के कारण सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को बंद रखा गया है, वहीं दूसरी ओर बाढ़ विभिषिका के कारण भी यातायात बाधित है। वर्तमान परिदृश्य में लोकजीवन पूर्णतः अस्त-व्यस्त और असुरक्षित है। ऐसी स्थिति में ओएफएसएस प्रणाली द्वारा नामांकन हेतु चयनित अभ्यर्थियों एवं उनके अभिभावकों को निर्दिष्ट शिक्षण संस्थानों तक पहुंचना कठिन है। और-तो-और नामांकन स्थल पर शारीरिक एवं सामाजिक दूरी का पालन नहीं होने से संक्रमण का खतरा भी अत्यधिक संभावित है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा निर्गत निर्देशों के से लाकडाउन के तहत स्थापित नियमों एवं प्रावधानों की धज्जियां भी व्यावहारिक रूप से उड़ेंगी।

अतः मौजूदा हालात में आप से अनुरोध है कि कोरोना की व्यापकता के साथ-साथ बाढ़ विभिषिका की परिस्थितियों को तत्वरित संज्ञान में लेकर लोकजीवन की सुरक्षा हेतु 04.08. 2020 से प्रस्तावित नामांकन प्रक्रिया तत्काल प्रभाव से स्थगित करने की अध्यक्ष बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को यथोचित निर्देश देने की कृपा करें।