Logo

BNMU SAMVAD

Madhepura *मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन*

Img 20240403 Wa0067

*मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन*


**अनिवार्य रूप से करें मतदान : जिलाधिकारी**मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन*

*मतदान प्रतिशत बढ़ेगा, तो और भी मजबूत होगा लोकतंत्र : उप विकास आयुक्त*

भारत विश्व का सबसे पुराना एवं सबसे बड़ा लोकतंत्र है। ऐसे महान देश के नागरिक के रूप में हमारी यह जिम्मेदारी है कि हम अनिवार्य रूप से मतदान में भाग लें। मतदान का प्रतिशत जितना अधिक बढ़ेगा, हमारा लोकतंत्र उतना ही मजबूत होगा।

यह बात उप विकास आयुक्त अवधेश कुमार आनंद ने कही। वे मंगलवार को मधेपुरा महाविद्यालय, मधेपुरा में आयोजित मतदाता जागरूकता-सह- समावेशी स्वीप कार्यक्रम का उद्घाटन कर रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन, मधेपुरा के तत्वावधान में किया गया।

उन्होंने कहा कि भारतीय लोकतंत्र दुनिया का सबसे ऊर्जावान एवं समावेशी लोकतंत्र है। इसमें सभी नागरिकों को मतदान का समान अधिकार प्राप्त है। देश की आम जनता अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए वार्ड पार्षद से लेकर सांसद तक का चुनाव करती है।

उन्होंने कहा कि देश में मतदान का औसत 67 प्रतिशत है। लेकिन बिहार अभी इससे लगभग 10 प्रतिशत पीछे है। हम सबों को मिलकर बिहार में मतदान का प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से ऊपर ले जाना है। इसके लिए यह जरूरी है कि हम 7 मई को सभी कामों को छोड़कर पहले मतदान करें।

*प्रतिबद्ध है जिला प्रशासन*
उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन मतदान का प्रतिशत बढ़ाने हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक मतदान करें पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पेयजल एवं शौचालय का उत्तम प्रबंध किया गया है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील-चेयर रैम्प की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा मतदाताओं की सुविधा हेतु वोटर हेल्पलाइन एप बनाया गया है और हेल्प लाइन नंबर 1950 जारी किया गया है।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन आदर्श आचार संहिता का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु प्रतिबद्ध है। इसके अंतर्गत वोट के लिए रुपए का वितरण, सांप्रदायिक भाषण, अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन, शराब या अन्य नशीले पदार्थों का वितरण, धमकी देना, मतदाताओं का निःशुल्क परिवहन, वोट के लिए मुफ्त वितरण, पेड न्यूज़, फेक न्यूज़, संपत्ति विरूपण आदि प्रतिबंधित है। ऐसी कोई भी घटना हो, तो उसे सीभीआईजीआईएल एप पर रिपोर्ट किया जाए।

जिला कल्याण पदाधिकारी रामकृपाल प्रसाद ने कहा कि मधेपुरा लोकसभा में सात मई को लोकसभा के आमचुनाव के लिए मतदान होना है। इसमें सभी लोग अनिवार्य रूप से मतदान करें। इससे जिले में कम-से-कम पचहत्तर प्रतिशत मतदान का लक्ष्य पूरा किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि यदि कोई भी उम्मीदवार पसंद नहीं हो, तो नोटा (एनओटीए) का प्रयोग करें।

जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. सईद अंसारी ने बताया कि मधेपुरा जिला में विगत तीन-चार माह में लगभग 70 हजार नए मतदाताओं का नाम जोड़ा गया है। जो बचे हुए लोग हैं, उनका भी नाम जोड़ा जा रहा है। इसके लिए विशेष कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने सबों से अपील की कि कैम्प में भाग लेकर अपना नाम मतदाता सूची में शामिल कराएं।

जिला चिकित्सा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार ने कहा कि लोकतांत्रिक देश में मतदान नागरिकों की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि सभी स्वयं मतदान करें और अपने परिवार एवं आस-पड़ोस के लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें।

जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी विजेता कुमारी ने कहा कि जिला पदाधिकारी के आफिसियल फेसबुक एवं इंस्टेग्राम के माध्यम से भी मतदान एवं चुनाव से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. पूनम यादव ने कहा कि मतदान लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है। हमें जाति, धर्म, लिंग, भाषा, प्रांत संकीर्णताओं से ऊपर उठकर मतदान करना चाहिये, हमे भयमुक्त होकर कार्य करना चाहिए और किसी भी प्रकार के प्रलोभन में नहीं फसना चाहिए।

*मतदान में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने हेतु हो रहे हैं प्रयास*
इस अवसर पर पूर्व प्रधानाचार्य डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि आगामी चुनाव में निश्चितरूपेण सफल रहेगा। जिला प्रशासन द्वारा मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चलाये जा रहे कार्यक्रम का असर अभी से ही दिखने लगा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों को देख लगता है कि इस बार के चुनाव में मधेपुरा संसदीय क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बिहार ही नहीं देश में भी अव्वल रहेगा।

उपकुलसचिव (स्थापना) डॉ. सुधांशु शेखर ने बताया कि जिला प्रशासन एवं विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार विभिन्न महाविद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कई कैंपसों में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है।

एनएसएस समन्वयक डॉ. अभय कुमार ने बताया कि सभी महाविद्यालयों में एनएसएस समन्वयकों द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सक्रिय सहयोग किया जा रहा है।

युवा मतदाता आइकन सोनी राज ने युवाओं से बढ़-चढ़कर मतदान में भाग लेने की अपील की।

इसके अतिथियों का महाविद्यालय परिसर में पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। एएनओ कैप्टन गौतम कुमार के नेतृत्व में एनसीसी कैडेट्स ने उनकी अगुवानी की। अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। अतिथियों का महाविद्यालय की पौधा एवं पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया। नए मतदाताओं को प्रमाण-पत्र प्रदान किया।
प्रमाणपत्र लेने वालों में काजल कुमारी,राघव कुमार राज, बिकास कुमार,ज्योति कुमारी, निधि कुमारी, मनीषा भारती, मुन्नी कुमारी, सोनम कुमारी, रीना कुमारी एवं आरती कुमारी शामिल रहीं।

कार्यक्रम के दौरान ‘मधेपुरा है तैयार-मतदान करेंगे सब इस बार’, ‘चुनाव का पर्व-देश का गर्व’, ‘मेरा पहला वोट-देश के लिए’, ‘मतदान करना एक बड़ी जिम्मेदारी-अबकी बार 18 की बारी’ आदि नारे लगाए गए।

अंत में सबों ने लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ ली कि वे अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, भयमुक्त होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें।

इस अवसर पर डॉ. भगवान कुमार मिश्रा, डॉ. ब्रजेश मंडल,क्षडॉ. अभय कुमार, डॉ. सच्चिदानंद सचिव, डॉ. दिनेश प्रसाद, डॉ. रत्नाकर भारती, मनोज कुमार, गजेन्द्र नारायण यादव, डॉ. कुमारी किरण, डॉ. दीना सिन्हा आदि उपस्थित थे।