Logo

BNMU SAMVAD

Madhepura मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन* — *लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है मतदान : जिलाधिकारी*

Img 20240323 Wa0052(1)

*मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन*

*लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है मतदान : जिलाधिकारी*

 

जिला प्रशासन, मधेपुरा के तत्वावधान में ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा में शनिवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 

इस अवसर पर कार्यक्रम के उद्घाटनकर्ता सह मुख्य अतिथि जिला पदाधिकारी विजय प्रकाश मीणा ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा एवं पहला लोकतंत्र है। हमारा लोकतंत्र सबसे उर्जावान एवं बाइब्रेंट है।

 

उन्होंने कहा कि मतदान लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है। हमें जाति, धर्म, लिंग, भाषा, प्रांत आदि संकीर्णताओं से ऊपर उठकर मतदान करना चाहिए। हमें भयमुक्त होकर कार्य करना चाहिए और किसी भी प्रकार के प्रलोभन में नहीं फंसना चाहिए।

 

*अनिवार्य रूप से करें मतदान*

 

उन्होंने कहा कि मधेपुरा में 7 मई को लोकसभा के आमचुनाव हेतु मतदान होना है। सभी लोग अनिवार्य रूप से मतदान करें। यदि कोई भी उम्मीदवार पसंद नहीं हो, तो नोटा (एनओटीए) का प्रयोग करें।

 

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में सबों का नाम दर्ज होना चाहिए। मधेपुरा जिला में विगत तीन-चार माह में 70 हजार नए मतदाताओं का नाम जोड़ा गया है। जो बचे हुए लोग हैं, उनका भी नाम जोड़ने की जरूरत है। इसके लिए एक विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा।

 

*प्रतिबद्ध है जिला प्रशासन*

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन मतदान का प्रतिशत बढ़ाने हेतु प्रतिबद्ध है। मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए सभी सुविधाओं की बहाली की जा रही है। पेयजल एवं शौचालय का उत्तम प्रबंध किया गया है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील-चेयर रैम्प की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा मतदाताओं की सुविधा हेतु वोटर हेल्पलाइन एप बनाया गया है और हेल्प लाइन नंबर 1950 जारी किया गया है।

 

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन आदर्श आचार संहिता का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु प्रतिबद्ध है। इसके अंतर्गत वोट के लिए रुपए का वितरण, सांप्रदायिक भाषण, अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन, शराब या अन्य नशीले पदार्थों का वितरण, धमकी देना, मतदाताओं का निःशुल्क परिवहन, वोट के लिए मुफ्त वितरण, पेड न्यूज़, फेक न्यूज़, संपत्ति विरूपण आदि प्रतिबंधित है। ऐसी कोई भी घटना हो, तो उसे सीभीआईजीआईएल एप पर रिपोर्ट किया जाए।

 

*मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में करें सहयोग*

पुलिस अधीक्षक संदीप कुमार सिंह ने कहा कि लोकतांत्रिक देश में मतदान नागरिकों की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। हम स्वयं मतदान करें और दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। सब मिलकर मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में सहयोग करें।

 

उप विकास आयुक्त अवधेश कुमार आनंद ने कहा कि हम सबों की यह जिम्मेदारी है कि हम अनिवार्य रूप से मतदान करें। इससे मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा और हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा।

*मतदान में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने हेतु हो रहे हैं प्रयास*

इस अवसर पर प्रधानाचार्य प्रो. कैलाश प्रसाद यादव ने कहा कि बिहार ने दुनिया को लोकतंत्र का संदेश दिया है। हमारे यहां इंग्लैंड एवं अमेरिका में लोकतंत्र आने के वर्षों पहले गणतंत्र कायम था।

 

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से विभिन्न महाविद्यालयों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। हमारी कोशिश है कि मतदान में युवाओं की भागीदारी बढ़ाई जाए। युवाओं को आकर्षित करने के लिए महाविद्यालय कैम्पस में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है।

 

*लगातार हो रहे हैं जागरूकता कार्यक्रम*

 

उपकुलसचिव (स्थापना) डॉ. सुधांशु शेखर ने बताया कि जिला प्रशासन के सहयोग से विभिन्न महाविद्यालयों में लगातार जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। आगे भी कई आयोजन होने हैं।

 

इसके पूर्व जिलाधिकारी का महाविद्यालय परिसर में पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। एएनओ गुड्डु कुमार के नेतृत्व में एनसीसी कैडेट्स ने उनकी अगुवानी की। जिलाधिकारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। अतिथियों का महाविद्यालय की डायरी एवं पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी ने ने मतदाताओं को प्रमाण-पत्र प्रदान किया। प्रमाण-पत्र पाने वालों में उजाला, ममता, हीना कौसर, काजल, शिवाली, सपना, निष्ठा, सुदर्शन, उज्जवल, विमलेन्दु के नाम शामिल हैं।

 

कार्यक्रम के दौरान ‘मधेपुरा है तैयार, मतदान करेंगे सब इस बार’ ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’, ‘मेरा पहला वोट देश के लिए’, ‘मतदान करना एक बड़ी जिम्मेदारी अबकी बार 18 की बारी’ आदि नारे लगाए गए।

 

अंत में सबों ने लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ ली कि वे अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, भयमुक्त होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें।

 

इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. सईद अंसारी, जिला कल्याण पदाधिकारी रामकृपाल प्रसाद, जिला आपूर्ति पदाधिकारी शंकर शरण, अनुमंडल पदाधिकारी अखिलेश्वर कुमार, युवा मतदाता आइकन सोनी राज, अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ. मिथिलेश कुमार अरिमर्दन, मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. शंकर कुमार मिश्र, शोधार्थी सौरभ कुमार चौहान आदि उपस्थित थे।