व्याख्यान तीन जून को

व्याख्यान तीन जून को
=========
बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के फेसबुक पेज Facebook.com/bnmusamvad पर 3 जून (बुधवार) को पूर्वाह्न 11.30 बजे एक लाइव व्याख्यान का आयोजन किया गया है।
 
इसका विषय है- “आपदा का मनोवैज्ञानिक प्रबंधन”। यह विषय हम सबों के जीवन से भी सीधे-सीधे जुड़ा है। इसके अंतर्गत बाढ़, सुखाड़, भूकंप, सुनामी एवं कोरोना  आदि के समय हमें क्या करना चाहिए ? 
इसके वक्ता हैं- सुप्रसिद्ध  मनोवैज्ञानिक डाॅ. एम. आई. रहमान। डाॅ. रहमान लगातार विभिन्न आपदाओं से बचाव में मनोविज्ञान की भूमिका पर लोगों से संवाद करते रहे हैं। हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण और लाॅकडाउन के दौरान विभिन्न मनोवैज्ञानिक समस्याओं को लेकर उनके विचार काफी चर्चित रहे हैं। प्राकृतिक आपदा पर आपका कई शोध पत्र राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय जर्नल्स में प्रकाशित हुआ है। आपके मार्गदर्शन में एक शोधार्थी ने प्राकृतिक आपदा का मनोवैज्ञानिक प्रभाव विषय पर शोध किया है। 
संप्रति आप बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा में मनोविज्ञान विभाग के प्रोफेसर हैं। आपने उप कुलसचिव (अकादमिक) एवं  अकादमिक निदेशक की जिम्मेदारी बखूबी निभाई है। आपने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़ से एम. ए., एम.फिल. और पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है। आपने एकेडेमिक एसोसिएट के रूप में हमदर्द विश्वविद्यालय, नई दिल्ली में सेवा की।
आप 1996 में बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफ़ेसर नियुक्त हुए और संप्रति प्रोफेसर के रूप पर प्रोन्नत हो चुके हैं। आप जीएलएम कॉलेज, बनमनखी में एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी और सचिव, क्रीड़ा परिषद रहे। 2000 में पीजी मनोविज्ञान विभाग में आए। आप रजिस्ट्रार लीगल सेल और डिप्टी रजिस्ट्रार अकादमिक भी रहे।
कुलसचिव डाॅ. कपिलदेव प्रसाद ने बताया कि व्याख्यान ठीक पूर्वाह्न 11.30 बजे शुरू होगा और लगभग एक घंटे तक चलेगा। सभी श्रोता वक्ता के समक्ष अपने प्रश्न भी रख सकते हैं। उन्होंने सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों से अपील की है कि वे इस व्याख्यान का लाभ लें।
आयोजन सचिव सह जनसंपर्क पदाधिकारी डाॅ. सुधांशु शेखर ने बताया कि सामाजिक शिक्षण के अंतर्गत बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के फेसबुक पेज Facebook.com/bnmusamvad पर हमने “बीएनएमयू संवाद व्याख्यान माला” की शुरुआत की है। 
इसके अंतर्गत गत दिनों माननीय कुलपति प्रोफेसर डाॅ. अवध किशोर राय एवं माननीय प्रति कुलपति डाॅ. फारूक अली ने भी आप सबों से संवाद किया। इसे काफी सराहना मिली है। इसी कड़ी में 3 जून को छठा व्याख्यान आयोजित है। सभी व्याख्यानों को यू-ट्यूब चैनल https://www.youtube.com/bnmusamvad पर भी प्रसारित किया जा रहा है, ताकि अधिकाधिक लोग लाभान्वित हो सकें।