NOU नामांकन की तिथि 15 अक्टूबर, 2022 तक —-

नामांकन की तिथि 15 अक्टूबर तक
—-
नालंदा खुला विश्वविद्यालय, पटना में विभिन्न पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष में नामांकन की तिथि 15 अक्टूबर, 2022 तक बढ़ा दी गई है। भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा की अंगीभूत इकाई ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा के प्रधानाचार्य डॉ. कैलाश प्रसाद यादव ने बताया कि महाविद्यालय के अध्ययन केंद्र (कोड 242) पर ऑनलाइन-ऑफलाइन नामांकन जारी है।

उपकुलसचिव (स्थापना) डॉ. सुधांशु शेखर ने बताया कि एनओयू में 107 विषयों की पढ़ाई होती है। सभी अध्ययन केंद्रों पर सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों, इन्टरमिडिएट, स्नातक, बीबीए, बीसीए, एमसीए, बीएलआईएस, एमएलआईएस, योग, पर्यावरण, आपदा-प्रबंधन, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इन्टीरियर डेकोरेशन, कम्प्यूटर नेटवर्किंग, हिंदी-अंग्रेजी अनुवाद कोर्स आदि में नामांकन जारी है।

उन्होंने बताया कि एनओयू के सभी पाठ्यक्रमों की अपनी अध्ययन सामग्री है। यह काफी सरल-सहज भाषा में तैयार की गई है और यह सामग्री सभी विद्यार्थियों को निःशुल्क दी जाती है। इसमें असीमित सीट है। छात्राओं को नामांकन शुल्क में 25 प्रतिशत की छूट का प्रावधान है। नामांकन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर तक निर्धारित है।

उन्होंने बताया कि आज ससमय नामांकन, ससमय परीक्षा एवं ससमय परीक्षाफल एनओयू की पहचान बन गई है। यह सभी वर्गों में शिक्षा का अलख जगा रहा है। वैसे लोग जो नौकरीपेशा हैं अथवा किसी अन्य कारणवश औपचारिक डिग्री प्राप्त नहीं कर पाते हैं, एनओयू उनके लिए वरदान की तरह है।