Sunday, July 14bnmusamvad@gmail.com, 9934629245

Madhepura मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन*

*मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन*

ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा में गुरुवार को जिला प्रशासन, मधेपुरा के सौजन्य से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

*मतदान सबसे बड़ा पर्व*
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य प्रो. कैलाश प्रसाद यादव ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान सबसे बड़ा पर्व होता है। इसमें हम सबों को बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने में वंचित न रह जाए। अपने गांव, अपने शहर तथा अपने आसपास के मतदाताओं को मतदान करने हेतु मतदान केन्द्र तक लाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हर भारतीय को मतदान करने के अधिकार पर गर्व होना चाहिए मतदान भविष्य का विधाता होता है। युवा मतदाताओं को युवा पीढ़ियों को मतदान के लिए जागरूक करना चाहिए। मतदान से अपने योग्य उम्मीदवार को चयनित करें।

 

*मतदान का का प्रतिशत बढ़ाने के लिए हो रहे हैं लगातार प्रयास*
इस अवसर पर मुख्य अतिथि अतिथियों का स्वागत एवं विषय प्रवेश करते हुए दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. सुधांशु शेखर ने कहा कि बिहार ने दुनिया को लोकतंत्र का संदेश दिया है। लेकिन दुख की बात है कि आज हम मतदान प्रतिशत में देश में काफी पीछे हैं। अतः हम सबों की जिम्मेदारी है कि हम अपना मतदान प्रतिशत राष्ट्रीय औसत के बराबर करें।

उन्होंने कहा कि मतदान हमारा संवैधानिक अधिकार है। हमें इस अधिकार का सोच-समझकर उपयोग करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। हमारी कोशिश है कि ज्यादा-से-ज्यादा युवा मतदान में भाग लें।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए गणित विभागाध्यक्ष ले. गुड्डु कुमार ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने में युवाओं की महती भूमिका है। युवाओं को बढ़-चढ़कर मतदान में भाग लेना चाहिए।

*कई नारे लगाए गए*
इस अवसर पर समावेशी स्वीप कार्यक्रम, मधेपुरा के तहत कई नारे लगाए गए। इनमें ‘देश के लिए मतदान’, ‘मतदान करना एक बड़ी जिम्मेदारी अबकी बार 18 की बारी’, ‘मधेपुरा है तैयार, मतदान करेंगे सब इस बार’ आदि नारे शामिल थे।
*दिलाई गई शपथ*
कार्यक्रम के अंत में सबों को शपथ दिलाई गई। “हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें।”

इस अवसर पर भौतिकी विभागाध्यक्ष डॉ. शिवनाथ कुमार, कौशल किशोर, माधुरिका कुमारी, निशा कुमारी, प्रणव कुमार प्रियदर्शी, गौरी कुमारी, अंजली कुमारी, आशा कुमारी, रितु कुमारी, रामनरेश कुमार, आशीष कुमार, राहुल राज, मिथुन कुमार, अमन कुमार, मन्नू गुप्ता, प्रशांत कुमार, सुमित कुमार, नौसाबा परवीन,
लक्ष्मी कुमारी, रिशु कुमार, सावन कुमार, दीपक कुमार, आशीष कुमार, नीतीश कुमार, केशव कुमार आदि उपस्थित थे।