Sunday, July 14bnmusamvad@gmail.com, 9934629245

BNMU *मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन*

*मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन*

मुख्यमंत्री व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन केंद्र तथा प्राक् परीक्षा प्रशिक्षण केन्द्र के तत्वावधान में शुक्रवार को शिक्षाशास्त्र विभाग में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें जिला कल्याण विभाग का सहयोग प्राप्त हुआ।

*मतदान सबसे बड़ा पर्व*

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलानुशासक डॉ. बी. एन. विवेका ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा एवं पहला लोकतंत्र है। लोकतंत्र की सफलता के लिए यह आवश्यक है कि सभी नागरिक मतदान में बढ़-चढ़कर भाग लें।

उन्होंने कहा कि हमें जाति, धर्म, लिंग, भाषा, प्रांत आदि संकीर्णताओं से ऊपर उठकर मतदान करना चाहिए। हमें भयमुक्त होकर कार्य करना चाहिए और किसी भी प्रकार के प्रलोभन में नहीं फंसना चाहिए।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिला कल्याण पदाधिकारी रामकृपाल प्रसाद ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जिले में मतदान का का प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हर बूथ में दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। उनके लिए रैम्प, व्हील चेयर, हेल्प डेस्क आदि की व्यवस्था की गई है।

 

उन्होंने कहा कि एक जिम्मेदार मतदाता ही सभी में जागरूकता ला सकता है। हमें वोट डालने का अधिकार है। इसका हमें उपयोग करना चाहिए। मतदान के प्रतिशत को बढ़ाना भी हमारी एक बड़ी जिम्मेदारी है, जिससे लोकतंत्र को और मजबूत बनाया जा सके।

 

*मतदान का का प्रतिशत बढ़ाने के लिए हो रहे हैं लगातार प्रयास*

 

कार्यक्रम के संयोजक दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ. सुधांशु शेखर ने कहा कि बिहार ने दुनिया को वसुधैव कुटुम्बकम् एवं सर्वेभवन्तु सुखिन: का संदेश दिया है और यहीं से लोकतंत्र का संदेश भी प्रसारित हुआ है। इंग्लैंड एवं अमेरिका में लोकतंत्र आने के वर्षों पहले बिहार में गणतंत्र कायम था।

 

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से विभिन्न महाविद्यालयों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। हमारी कोशिश है कि ज्यादा-से-ज्यादा युवा मतदान में भाग लें।

 

*कई नारे लगाए गए*

इस अवसर पर समावेशी स्वीप कार्यक्रम, मधेपुरा के तहत कई नारे लगाए गए। इनमें ‘देश के लिए मतदान’, ‘मतदान करना एक बड़ी जिम्मेदारी अबकी बार 18 की बारी’, ‘मधेपुरा है तैयार, मतदान करेंगे सब इस बार’ आदि नारे शामिल थे।

*दिलाई गई शपथ*

कार्यक्रम के अंत में सबों को मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई गई। “हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, भयमुक्त होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें।”

इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत में सभी अतिथियों को पौधा भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन बीएड विभागाध्यक्ष डॉ. सुशील कुमार ने किया।धन्यवाद ज्ञापन एमएड विभागाध्यक्ष डॉ. सी. डी. यादव ने की।

इस अवसर पर शिक्षक डॉ. शिवेंद्र प्रताप सिंह, डॉ. पवन कुमार, डॉ. राम सिंह यादव, डॉ. वीर बहादुर, डॉ. शैलेश कुमार, डॉ. माधुरी कुमारी, रोबिन कुमार, संतोष कुमार, ओम प्रकाश कुमार, दिवाकर कुमार, अमोद कुमार, रविशंकर कुमार, रुपेश कुमार, चंदन कुमार, दीपक कुमार, मनीष सिंह, ममता कुमारी, वर्षा कुमारी, सरस्वती कुमारी सुचिता कुमारी, प्रतिभा कुमारी, विनीता कुमारी, निशा कुमारी, नीतू कुमारी, मोना कुमारी, शिवानी कुमारी, शिव, आरती कुमारी, सोनम गुप्ता, काजल कुमारी, रूपम कुमारी, नंदनी कुमारी, रूपम कुमारी, पूजा कुमारी, पूजा कुमारी, नीलू कुमारी, ज्योति कुमारी, आरती कुमारी, नीति कुमारी, प्रीति कुमारी, नीतू कुमारी, पवन कुमार, प्रिंस कुमार, प्रहलाद कुमार, राधे राधे, शिवम कुमार, निरंजन आदि उपस्थित थे।