Thursday, July 25bnmusamvad@gmail.com, 9934629245

10 दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (एटीसी-IV) शुरू

10 दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (एटीसी-IV) शुरू

17 बिहार बटालियन एनसीसी, सहरसा के द्वारा भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा के शैक्षणिक परिसर में 10 दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (एटीसी-IV) का 10 जुलाई, 2024 (बुधवार) को कैंप कमान अधिकारी लेप्टिनेंट कर्नल पी. के. चौधरी के नेतृत्व में शुरू हुआ।

कैम्प का उद्देश्य देश के युवाओं में चरित्र, साहचर्य, अनुशासन, नेतृत्व, धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण, साहस की भावना, खेल कौशल और निःस्वार्थ सेवा के आदर्शों का विकास करना, संगठित, प्रशिक्षित और प्रेरित युवाओं का मानव संसाधन तैयार करना, जीवन के सभी क्षेत्रों में नेतृत्व प्रदान करना और राष्ट्र की सेवा के लिए हमेशा उपलब्ध रहना और युवाओं को सशस्त्र बलों में करियर बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करना शामिल है। कमान अधिकारी पी. के. चौधरी ने इस बात पर जोर दिया कि सभी प्रकार की प्रशिक्षण गतिविधियों के दौरान बालिका कैडेटों की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कैडेटों से बातचीत की और उन्हें जीवन में केंद्रित रहने के लिए प्रेरित किया तथा उन्हें सोशल मीडिया और स्मार्टफोन का इस्तेमाल समझदारी से करने व अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने की सलाह दी। शिविर के दौरान कैडेटों को ड्रिल, हथियार प्रशिक्षण, फील्ड क्राफ्ट, मैप रीडिंग और सैन्य इतिहास सहित विभिन्न सैन्य डोमेन सिखाए गए।