Thursday, July 25bnmusamvad@gmail.com, 9934629245

श्रद्धांजलि सभा 21 मई , 2024 को 

श्रद्धांजलि सभा मंगलवार को

——-

सुप्रसिद्ध दार्शनिक एवं संस्कृतिविद् प्रोफेसर एस. आर. भट्ट के सम्मान में स्नातकोत्तर दर्शनशास्त्र विभाग, ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय, मधेपुरा में 21 मई, 2024 (मंगलवार) को पूर्वाह्न 11 : 30 बजे से श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा। विभागाध्यक्ष डॉ. सुधांशु शेखर ने बताया कि सभा की अध्यक्षता प्रधानाचार्य डॉ. कैलाश प्रसाद यादव करेंगे।

 

डॉ. शेखर ने बताया कि प्रो. भट्ट का शनिवार को नई दिल्ली में निधन हो गया। वे दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली के दर्शनशास्त्र विभाग के प्रोफेसर एवं अध्यक्ष तथा यूजीसी विशेष सहायता कार्यक्रम के समन्वयक और भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत संचालित भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद् (आईसीपीआर), नई दिल्ली के अध्यक्ष रहे थे। वे एशियन फिलॉस्फी कांग्रेस एवं इंडियन फिलॉस्फिकल कांग्रेस के अध्यक्ष तथा अखिल भारतीय दर्शन परिषद् के सामान्य अध्यक्ष भी रहे थे।

 

डॉ. शेखर ने बताया कि उन्हें विभिन्न कार्यक्रमों में कई बार प्रो. भट्ट का आशीर्वाद प्राप्त हुआ था। उनकी सहजता, सरलता एवं मृदुलता लोगों को उनकी ओर आकर्षित करती थीं और वैचारिक प्रौढ़ता अपना एक विशिष्ट प्रभाव छोड़ती थीं।

 

डॉ. शेखर ने बताया कि जब प्रो. भट्ट आईसीपीआर के अध्यक्ष थे, तो उस कालखंड (2016-2019) में भी बीएनएमयू को दो-तीन कार्यक्रमों के लिए अनुदान मिला था। एक बार उन्हें प्रो. भट्ट के साथ 19 जुलाई, 2021 को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में भी वक्ता के रूप में भाग लेने का अवसर मिला था।